window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); लाडली बहना योजना: आज से फिर भरे जाएंगे ‘लाडली बहना योजना’ के फॉर्म: 21 साल की बहनें भी करा सकेंगी पंजीयन - MPCG News

लाडली बहना योजना: आज से फिर भरे जाएंगे ‘लाडली बहना योजना’ के फॉर्म: 21 साल की बहनें भी करा सकेंगी पंजीयन

जानिए कैसे और कहां करना होगा आवेदन ?

भोपाल। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए आज से फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। लाडली बहना योजना का पोर्टल आज से दोबारा खुलेगा। मध्य प्रदेश की बहनें 25 जुलाई से 20 अगस्त तक पंजीयन करा सकती है।

शिवराज सरकार ने हाल ही में लाडली बहना योजना में कुछ संशोधन किया है। प्रदेश सरकार ने योजना में बदलाव किये है। 1 जनवरी 2023 तक 21 साल की उम्र पूरी करने या 60 साल से कम उम्र की महिलाएं पात्र होंगी। लाडली बहना योजना की उम्र सीमा अब 23 साल की जगह 21 साल कर दी गई है। अब 21 साल की उम्र पूरी कर चुकी युवती भी योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी। आज से इस उम्र की दायरे में आने वाली महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भर सकेंगी।

जिन महिलाओं के परिवार में ट्रैक्टर, अब वह भी आवेदन कर सकेंगी। ऐसी महिलाओं को अपने ट्रैक्टर का पंजीयन क्रमांक देना होगा। पहली बार जिन महिलाओं ने पंजीयन नहीं कराया, वह आज से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगी।

लाडली बहना योजना फॉर्म से जुड़ी जरूरी जानकारी
  • नवीन हितग्राहियों के लिए ऑनलाइन की तारीख – 25 जुलाई, 2023 से।
  • ऑनलाइन आवेदन पंजीयन करने की अंतिम तारीख- 20 अगस्त, 2023 तक।
  • अंतिम सूची जारी करने की तिथि- 21 अगस्त, 2023।
  • अंतिम सूची पर दावे आपत्ति- 21 से 25 अगस्त, 2023 तक।
  • दावे-आपत्तियों पर पर जांच और निराकरण की तिथि- 26 से 29 अगस्त, 2023।
  • अंतिम सूची जारी करने की तारीख- 31 अगस्त, 2023।
  • स्वीकृति पत्रों का वितरण- 1 सितंबर से 3 सितंबर, 2023 तक।
  • राशि का वितरण – 10 सिंतबर, 2023 से किया जाएगा।
  • आगामी महीनों में भुगतान के लिए नियत तिथि- हर महीने की 10 तारीख को।

ऑनलाइन आवेदन

लाडली बहना योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। पहले चरण के लिए ऑफलाइन आवेदन लिए गए थे। महिलाएं अपना ऑनलाइन आवेदन का पंजीयन 20 अगस्त तक योजना के पोर्टल lbadmin.mp.gov.in पर करा सकेंगी। दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन कराने वाली बहनों के खाते में 10 सितंबर को पहली किस्त के पैसे आएंगे।

पंजीयन के लिए दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं के पास परिवार की सदस्य आईडी होनी चाहिए। इसके अलावा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

बता दें कि एमपी की शिवराज सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन प्रदान करने और उन पर आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार, परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को सरकार प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दे रही हैं। यानी हर साल कुल मिलाकर महिलाओं को 12000 रुपये दिए जाएंगे। लाडली बहना योजना के अंतर्गत सरकार ने अगले 5 साल तक 60 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है। 25 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है।

Related posts

Betul: अवैध शराब विक्रय पर रोक लगाने ग्रामीणों ने किया धरना प्रदर्शन

MPCG NEWS

फिल्मी स्टाइल में आबकारी विभाग का छापा: ग्राहक बनकर क्लब पहुंची आबकारी टीम

MPCG NEWS

बैतुल: SLR कार्यालय के चेनमैन को लाभ पहुचाने में जुटे अधिकारी, भीमपुर क्षेत्र के 27 ग्रामीणों ने की शिकायत

MPCG NEWS

Leave a Comment