window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP में 450 रुपए में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, सरकार ने जारी किए नियम - MPCG News

MP में 450 रुपए में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, सरकार ने जारी किए नियम

जानें कौन होगा पात्र और कैसे मिलेगा गैस सिलेंडर

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में एक करोड़ 31 लाख लाड़ली बहनों को एक हजार रुपये प्रतिमाह देने के बाद शिवराज सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। बुधवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सभी कलेक्टर्स, ऑयल कंपनियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए पत्र जारी किया।

विभाग की ओर से जारी किए गए नियमों में उन महिलाओं को फायदा होगा जो उज्ज्वला योजना से जुड़ी हैं। साथ ही उन लाडली बहनों को भी सरकार की योजना का लाभ मिलेगा जिनके नाम पर गैस सिलेंडर का कनेक्शन है और लाडली बहन योजना से जुड़ी हैं।

केंद्र सरकार के अनुदान और राज्य द्वारा निर्धारित विक्रय दर 450 रुपये को कम करने के बाद जो राशि बचेगी, उसे हितग्राही के आधार से लिंक खाते में बतौर अनुदान अंतरित कर दी जाएगी। योजना के लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिनके नाम से गैस कनेक्शन होगा।

ऐसे होगा पंजीयन

योजना के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर ऐसी बहनों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, जिनके नाम पर पहले से गैस कनेक्शन है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन के केंद्रों पर ही योजना के तहत हितग्राहियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए हितग्राहियों को गैस कनेक्शन कंज्यूमर नंबर एवं एलपीजी कनेक्शन आईडी, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन आईडी की जरूरत होगी। योजना में हितग्राही की पहचान का काम ऑयल कंपनी से प्राप्त डेटा के आधार पर शासन द्वारा भी किया जाएगा। पंजीकृत हितग्राहियों की जानकारी 25 सितंबर तक पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी तथा समय-समय पर उसे अपडेट किया जाएगा।

Related posts

उपलब्धि : अधिक राजस्व देने के बाद भी छिनती जा रही हैं धनबाद की खुशियाँ! पहले एयरपोर्ट छिना , फिर टूटी एम्स की आस और अब वंदे भारत ट्रेन का ठेंगा! कोयलांचलवासी इसे मान रहे अपना दुर्भाग्य

MPCG NEWS

आरोपियों ने धान के खेत में बुलाकर कर दी हत्या

MPCG NEWS

छिंदवाड़ा जिले के इस गांव में लगातार 21 वर्षो से गणेश पर्व मनाते आ रहे ग्रामवासी

MPCG NEWS

Leave a Comment