window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); *शिव मंदिर में आयोजित शिव महापुराण में धूम धाम से मनाया गया श्री गणेश और भगवान कार्तिकेय का जन्मोत्सव* - MPCG News

*शिव मंदिर में आयोजित शिव महापुराण में धूम धाम से मनाया गया श्री गणेश और भगवान कार्तिकेय का जन्मोत्सव*

 

कटनी –

शिव मंदिर एसकेपी कॉलोनी में आयोजित शिव महापुराण में हजारों की संख्या में लोग पार्थिव शिवलिंग निर्माण करने और शिव पुराण कथा का लाभ लेने पहुंच रहे है। आचार्यों द्वारा प्रतिदिन प्रातःकाल में वेद मंत्र के उच्चारण के साथ संपूर्ण विधि विधान से शिवलिंग का रुद्र अभिषेक कराया जाता।
*शिव पुराण कथा में माता पार्वती को पतिव्रता धर्म पालन करने का उपदेश दिया*

शिव पार्वती विवाह के पश्चात माता पार्वती की विदाई के पूर्व उन्हे पतिव्रता धर्म का पालन करने की शिक्षा दिलाई गई। कथा व्यास पीठ में विराजमान संत सीताराम शरण जी महाराज द्वारा माता पार्वती को माता पिता द्वारा बतलाई गई हर शिक्षा के विषय में विस्तार से वर्णन किया गया।
*धूमधाम से मना भगवान कार्तिकेय और भगवान श्री गणेश का जन्मोत्सव*
आयोजन समिति प्रमुख मनोज गुप्ता एडवोकेट ने बताया कि आज के आयोजन में भगवान श्री गणेश और कार्तिकेय के जन्म के लिए विशेष रूप से साज सज्जा की व्यवस्था की गई और नौ निहालो को प्रभु श्री गणेश और कार्तिकेय का रूप देकर आतिशबाजी, ढोल नगाड़ों और मिस्ठान्न का वितरण कर जन्मोत्सव मनाया गया। आचार्य श्री सीताराम शरण जी महाराज ने विशेष रूप से श्री गणेश के जन्मोत्सव को लेकर लीलाओं का वर्णन किया और उनके प्रथम पूजन का महत्व बताया।
*प्रतिदिन शाम को होता है भंडारा, शिवकथा शुरू होने के दिन से ही हो रही है अमृत वर्षा*
शिव पुराण कथा में प्रतिदिन भंडारा का आयोजन किया जाता है जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु भोजन प्रसाद ग्रहण कर रहे है। किसी दिन खीर पूड़ी, छोला चावल और किसी दिन कढ़ी चावल का भोग प्रसाद बनाया जाता है। जिस दिन से पार्थिव शिवलिंग निर्माण और शिव महापुराण कथा का आयोजन प्रारंभ हुआ है उसी दिन से अमृत वर्षा प्रारंभ है और गर्मी से राहत मिल गई है।
शहर के अनेकों गणमान्य नागरिक और दूर दूर से श्रद्धालु भक्त जन आयोजन में पहुंचकर पुण्यलाभ अर्जित कर रहे है।
06 अगस्त दिन रविवार को हवन के पश्चात महाभंडारा का आयोजन समिति द्वारा किया जायेगा।
आयोजन समिति ने पार्थिव शिवलिंग निर्माण पूजन, शिव कथा और भंडारा में पहुंचने की अपील की है।

Related posts

सारणी: द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु, पर्चे और अनाउंसमेंट कर दिया गया शिव संदेश

MPCG NEWS

जिस प्रकार सोना भट्टी में तप कर शुद्ध हो जाता है , इसी प्रकार आत्मा शुद्धि के लिये इच्छाओं का रोकना तप है।

MPCG NEWS

मौसम ने ओढ़ी कोहरे कि चादर, कश्मीर सा दिखा मुलताई। मां ताप्ती को पहनाये ऊनी कपड़े

MPCG NEWS

Leave a Comment