window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); रेलकर्मियों को दिलाई स्वच्छता की शपथ - MPCG News

रेलकर्मियों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

*रेलकर्मियों को दिलाई स्वच्छता की शपथ*

 

राष्ट्रीय स्तर का अभियान है स्वच्छ भारत अभियान : डीआर एम

 

धनबाद : भारत सरकार द्वारा आरंभ की ग ई स्वच्छ भारत अभियान राष्ट्रीय स्तर का अभियान है, जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145 वें जन्मदिन पर आधिकारिक रूप से शुरू किया था। जिसे प्रत्येक वर्ष 16 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मनाया जाता है। इस वर्ष स्वच्छता पखवाड़ा 2023 का थीम कचरा मुक्त भारत है।

 

भारतीय रेल व्यापक परिवहन का एक पर्यावरण अनुकूल साधन है और यह हमेशा स्वच्छ एवं हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने में सबसे आगे रहा है। रेलवे ने अपने स्टेशनों और रेलगाड़ियों के आस-पास स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के बारे में अनेक कदम उठाए हैं जिनमें पटरियों को स्वच्छ बनाने के लिए सवारी डिब्बों में जैव शौचालय, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्लास्टिक के इस्तेमाल पर अंकुश लगाना आदि शामिल हैं। इसी क्रम में धनबाद रेल मंडल द्वारा भी मंडल के प्रमुख कार्यालयों, डिपो, स्टेशनों, कॉलोनियों में स्वच्छता पखवाडा का आयोजन किया गया। पखवाडा के पहले दिन 16 सितंबर को सुबह प्रभात फेरी निकाली गयी तथा मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर स्वच्छता की शपथ दिलाई गयी। भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा रैली एवं धनबाद रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता जागरूकता थीम पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। मंडल कार्यालय तथा अन्य स्टेशनों, इकाइयों में रेलवे कर्मियों द्वारा श्रमदान किया गया। स्वच्छता पखवाडा के अंतिम दिन 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती मनाई जा रही है। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वे चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। देश को स्वच्छ एवं पर्यावरण अनुकूल परिवेश बनाने के लिए हम सभी देशवासियों का नैतिक कर्तव्य है और इसका निर्वहन हम सभी के सामूहिक प्रयासों से ही संभव होगा।

रिपोर्टर मिलन पाठक

Related posts

बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे फर्जी छात्रा, बोर्ड एग्जाम में QR CODE से होगी पहचान

MPCG NEWS

सारणी: छात्रों की पढ़ाई रोकने में लगे शिक्षा विभाग के चुनिंदा अधिकारी

MPCG NEWS

बड़ी खबर: सिवनी में खून से रंगी सड़क, तेज रफ्तार आयशर ट्रक ने कार को मारी टक्कर

MPCG NEWS

Leave a Comment