window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP में बजरंगबली को लगेगा 1 टन वजनी महा लड्डू का भोग - MPCG News

MP में बजरंगबली को लगेगा 1 टन वजनी महा लड्डू का भोग

11 हजार दीप किए जाएंगे प्रज्वलित, देखे वीडियो

जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर में भगवान हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाने की तैयारियां शहर के सभी हनुमान मंदिरों में जोर शोर से चल रही है। हर साल की तरह इस बार भी गढ़ा स्थित पचमठा हनुमान मंदिर में भगवान हनुमान के लिए एक टन वजनी महालड्डू का भोग तैयार किया गया है। इस महा प्रसादम को तैयार करने के लिए एक माह का समय लगा और सैकड़ों भक्तों की मदद से इस महालड्डू को तैयार किया गया है।

महालड्डू में शुद्ध देशी घी, मावा और सूखे मेवे का उपयोग किया गया है। महाप्रसादम तैयार होने के बाद इसकी सुंदर ढंग से काजू और किशमिश से सजावट भी की गई है। गुरुवार को हनुमान जंयती के अवसर पर हनुमान के प्रतिमा का पूजन अर्चन करने के बाद महालड्डू का भोग लगाया जाएगा और फिर इसे भक्तों में प्रसादम के तौर पर वितरित किया जाएगा। भगवान हनुमान के प्रकट उत्सव पर 11,000 हजार दीप प्रज्वलित किए जाएंगे और 5000 लोगों के लिए भोजन तैयार किया जा किया जाएगा। यह सभी तैयारियां मंदिर में आने वाले भक्तों के द्वारा पूरी कर ली गई हैं।

मंदिर में अनवरत श्री मानस पाठ चल रहा है और भगवान हनुमान को उनके आराध्य भगवान राम की कथा सुनाई जा रही है। सैकड़ों साल पहले इस मंदिर का निर्माण किया गया था तभी से इस मंदिर में पूजन अर्चन का क्रम चल रहा है। बीते एक दशक से हनुमान के प्रकट उत्सव पर महालड्डू का निर्माण किया जाता है यह परंपरा आज भी कायम है। मंदिर में आने वाले भक्तों का मानना है कि हनुमान के दर्शन करने से ही मन को शांति मिलती है और नई ऊर्जा का संचार होता है, इसलिए इस मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्या रोज बढ़ रही है।

Related posts

25 प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के आदेश वापस नही लेने पर अधिवक्ता संघ ने किया लोक अदालत का विरोध

MPCG NEWS

नवरात्रि के पावन पर्व पर ग्रामीण नगरीय एवं जिले के अनेक जगहों पर हुआ भव्य आर्केस्ट्रा का आगाज।

MPCG NEWS

सारणी: नगर पालिका कार्यालय में मनाई गई बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती

MPCG NEWS

Leave a Comment