window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP में ठंड का बड़ा आतंक: स्कूलों में छुट्टी, स्कूलों का बदला समय - MPCG News

MP में ठंड का बड़ा आतंक: स्कूलों में छुट्टी, स्कूलों का बदला समय

जानिए प्रदेश के सभी जिलों में अवकाश और किन जिलों में कितने दिन की मिलेगी छुट्टी ?

भोपाल। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने ठंड को देखते हुए सभी स्कूलों के लगने के समय में संशोधन के आदेश जारी किए हैं. भोपाल के सभी शासकीय, आशासकीय स्कूल, आंगनवाड़ी सुबह 9.30 बजे से ही शुरू होंगे. कलेक्टर ने बताया कि सिंगल शिफ्ट में चलने वाले स्कूल सुबह 9.30 बजे से और जिन स्कूलों में 2 शिफ्ट में कक्षाएं लगती हैं. वह स्कूल सुबह 9.00 बजे से शुरू होंगे. यह आदेश सभी स्कूलों पर आज से ही लागू होगा.

इंदौर- इंदौर में कड़ाके की ठंड के चलते कलेक्टर ने स्कूलों की अवकाश घोषित कर दिए हैं. आज दिन का पारा 6 डिग्री तक रहा है. बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए इंदौर कलेक्टर ने 6 से 9 जनवरी तक नर्सरी से आठवीं तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया है.

शाजापुर– नर्सरी से 5वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 6 व 7 जनवरी का अवकाश घोषित किया गया है. जिले में लगातार तापमान की गिरावट से विद्यार्थियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, सीबीएससी, आईसीएसी के प्राथमिक, माध्यमिक, एकीकृत विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा नर्सरी से 5वीं तक छुट्टी रहेगा.

आगर-मालवा- कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने जिले में लगातार तापमान की गिरावट से विद्यार्थियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, सीबीएससी, आईसीएसी के प्राथमिक, माध्यमिक, एकीकृत विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा नर्सरी से 5वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 6 और 7 जनवरी का अवकाश घोषित किया है. अवकाश विद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए ही रहेगा. शिक्षकों को स्कूल जाना है.

छिंदवाड़ा– जिले में बढ़ती शीतलहर और गिरते तापमान के कारण विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक और आंगनवाड़ी में 5 जनवरी से 7 जनवरी तक छुट्टी घोषित किया गया है, जबकि शिक्षक नियत समय तक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा कक्षा 6वीं से लेकर 12वीं तक समस्त संस्थाएं सुबह 9 बजे से 4:30 बजे के बीच संचालित होगी.

राजगढ़– जिले में तापमान में आ रही गिरावट को देखते हुए छात्रों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए एक पाली में संचालित जिले की समस्त शासकीय एवं अशासकीय सी.बी.एस.ई., आई.सी.एस.ई. सहित शालाओं को प्रातः 10:00 बजे के पूर्व और ऐसी शालाए जो स्थान आभाव के कारण दो पाली में संचालित है. उनकी प्रातः पाली को प्रातः 09:00 बजे के पूर्व संचालित नहीं किया जाए. दो पाली की शालाओं में सीनियर छात्रों का समय यथासंभव प्रात: पाली रखा जाए. राज्य स्तर से निर्धारित विभिन्न परीक्षायें निर्धारित समय पर आयोजित होगी.

जबलपुर। जबलपुर में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते 5 से 7 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है. जबलपुर कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने 7 जनवरी तक कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा पांचवी तक स्कूलों की छुट्टी घोषित करने आदेश जारी किया है. यह आदेश जबलपुर की सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा. कलेक्टर के आदेश के अनुसार सभी सीबीएसई,आईसीएसई और हिंदी बोर्ड की स्कूल कक्षा पांचवी तक बंद रहेंगे.

कटनी। कटनी कलेक्टर ने पूर्व के आदेश पर संशोधन किया है. 9वीं से 12वीं तक के विद्यालयों के लिए स्कूल सुबह 10:00 बजे से लगाने के निर्देश दिए हैं. यह आदेश 12 जनवरी 2023 से लागू रहेगा.

ग्वालियर। जिले में भी शीतलहर के चलते प्राइमरी स्कूलों की 7 जनवरी तक छुट्टी रहेगी. निजी स्कूल भी बंद रहेंगे. कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने आदेश जारी कर दिया है. वहीं मिडिल और हायर सेकेंडरी स्कूल 9:30 बजे के बाद लगेंगे. कोचिंग और ट्यूशन भी 9:30 बजे के बाद ही संचालित होंगे.

सागर- जिले में 9.30 के बाद प्राइमरी स्कूल लगेंगे.

भिंड– जिले में प्राइमरी स्कूल खोलने का समय 10.30 बजे निर्धारित किया गया है.

सीधी- जिले में भी प्राइमरी स्कूलों का समय 10.30 निर्धारित किया गया है. यह नियम प्रदेश के सभी प्राइमरी स्कूलों में प्रभावशील होगी.

विदिशा- कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए समय में परिवर्तन किया है. 4 जनवरी से नर्सरी से 5वीं तक की क्लास सुबह 9.30 बजे से लगेंगी.

रीवा- नर्सरी से पांचवीं तक की कक्षाएं अब सुबह 10.30 बजे के बाद संचालित की जाएंगी.

सागर– सभी स्कूल सुबह 9.30 बजे या उसके बाद से ही संचालित होंगे.

मुरैना- शीतलहर के चलते 4 से 7 जनवरी तक का स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. कक्षा पहली से 8 तक के स्कूलों में 4 दिन का अवकाश रहेगा. कलेक्टर ने आदेश जारी किया है.

उमरिया- शीतलहर और तापमान में गिरावट देखते हुए उमरिया कलेक्टर ने स्कूल का समय बदला है. सभी विद्यालय सुबह 9 बजे से संचालित होंगे.

जबलपुर- सुबह 9 बजे से सभी निजी और सरकारी स्कूल लगेंगे. कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने आदेश जारी किया. आदेश सभी सीबीएसई, आईसीएसई, शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी शालाओं पर लागू होगा.

आगर मालवा – जिले में पिछले कुछ दिनों से शीतलहर चल रही है और ठंड भी बढ़ने लगी है. कलेक्टर कैलाश वानखेडे ने जिले के सभी स्कूलों का समय सुबह 9.30 बजे से खोलने करने के आदेश जारी किया है.

नर्मदापुरम– जिले के समस्त स्कूलों में कक्षा 5वीं तक एवं सभी आंगनबाड़ियों में 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है. कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने आदेश जारी किए हैं.

डिंडोरी- कलेक्टर विकास मिश्रा ने शीतलहर के चलते 5वीं तक के बच्चों के लिए अवकाश घोषित किया है. 12वीं तक के छात्रों का 10.30 बजे से क्लास लगेगा.

अनूपपुर- नर्सरी से कक्षा 5वीं तक समस्त विद्यालयों एवं आगनबाडी केन्द्रों के लिये 5 से 07 जनवारी तक अवकाश घोषित किया जाता है. यह अवकाश शिक्षकों पर लागू नहीं होगा.

हरदा- कलेक्टर ने स्कूलों का समय सुबह 9 बजे के बाद निर्धारित किया है. आँगनबाड़ियों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक करने के निर्देश दिये है. यह आदेश 31 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा.

सीहोर- सीहोर के प्रातः पाली में लगने वाले सभी शासकीय, आशासकीय स्कूल, आंगनवाड़ी आगामी आदेश तक सुबह 9:30 बजे से ही शुरू होंगे. दो पाली में लगने वाले विद्यालय आगामी आदेश तक प्रातः 9:00 बजे से लगेंगे.

देवास- देवास में सभी स्कूल का समय बदला है. नर्सरी से कक्षा 12वीं तक सुबह 9 बजे से स्कूल लगेंगे.

राजगढ़– जिले की समस्त शासकीय एवं अशासकीय सी.बी.एस.ई., आई.सी.एस.ई. सहित शालाओं को प्रातः 10:00 बजे के पूर्व और ऐसी शालाए जो स्थान आभाव के कारण दो पाली में संचालित है. उनकी प्रातः पाली को प्रातः 09:00 बजे के पूर्व संचालित नहीं किया जाए. दो पाली की शालाओं में सीनियर छात्रों का समय यथासंभव प्रात: पाली रखा जाए.

शहडोल- नर्सरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए 5 से 10 जनवरी तक सामान्य अवकाश घोषित किया गया है. विद्यालयीन स्टाफ समय पर विद्यालय में उपस्थित रहेंगे. प्रथम पाली में संचालित होने वाले विद्यालय प्रातः 9:00 बजे से संचालित होंगे. यह आदेश तत्काल प्रभाव शील होगा.

नरसिंहपुर- नर्सरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए 7 जनवरी तक सामान्य छुट्टी घोषित किया गया है.

मंदसौर – मंदसौर में शीतलहर के चलते शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के समय में परिवर्तन किया गया. अब 9 बजे से कक्षाएं लगेगी.

Related posts

बड़ी खबरः लाडली बहना योजना को लेकर दिए गए नए आदेश निरस्त, कांग्रेस ने उठाया था सवाल

MPCG NEWS

MP में रेत माफियाओं के हौसले बुलंद: माफिया ने पुलिस पर किया हमला

MPCG NEWS

बड़ी खबर: बागेश्वर धाम से लापता 9 लोगों को पुलिस ने ढूंढा, बीते 5 माह में गायब 21 लोगों में महिलाएं और नाबालिग लड़कियां भी शामिल

MPCG NEWS

Leave a Comment