window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); Harda factory blast Update: रातभर जारी रहा रेस्क्यू ऑपरेशन, 13 की मौत कई लापता - MPCG News

Harda factory blast Update: रातभर जारी रहा रेस्क्यू ऑपरेशन, 13 की मौत कई लापता

इधर हरदा पटाखा फैक्ट्री का मालिक गिरफ्तार, दिल्ली जाने की फिराक में था आरोपी

भोपाल। मध्य प्रदेश के हरदा में हुए भीषण हादसे का गुनहगार राजेश अग्रवाल और उसके भाई सोमेश अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पटाखा फैक्ट्री का मालिक राजेश अग्रवाल हादसे के बाद अपने भाई के साथ दिल्ली फरार हो रहा था। वह उज्जैन के रास्ते मध्य प्रदेश-उत्तर प्रदेश और दिल्ली को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे से आगे बढ़ रहा था। पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के बाद मक्सी में दबिश दी, लेकिन अग्रवाल वहां से निकल चुका था। इसके बाद एक टीम ने राजगढ़ जिले के सारंगपुर में हाईवे पर उसे पकड़ लिया।

हादसे के 18 घंटे बाद भी अब तक आग पर पूरी तरीके से काबू नहीं पाया जा सका है। कई जिलों की फायर ब्रिगेड की टीमें अभी भी आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हुई है।

मलबे में आग धधक रही है, कभी-कभी धुएं का गुबार भी उठता हुआ दिखाई देता है इसके साथ ही रह रहकर ब्लास्ट भी हो रहे हैं। मलबे में दबे बारूद में आग लगने से बीच-बीच में ब्लास्ट हो रहा है। NDRF और SDRF की टीमें राहत बचाव में जुटी हुई हैं। मलबे के ढेर को अब प्रशासन समेटने में जुटा हुआ है, रेस्क्यू टीम अब मलबे को हटाकर लोगों को ढूंढ रही है।

हादसे के बाद अपनों को ढूंढते नजर आए परिजन

इधर हादसे के बाद मौके से हृदय विदारक नजारे सामने आए है, रोते बिलखते परिजन अपनों को ढूंढ़ते नजर आए। वे लोग प्रशासन से रो-रोकर अपनों को ढूढ़ने की गुहार लगा रहे है। उन्हें अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि किसी का बेटा, किसी की बहू, किसी का दामाद लापता है। कई बच्चों की भी अब तक कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। वहीं सैकड़ों परिवार का गृहस्थी का सामान पूरा बर्बाद हो गया है। ऐसी भी जानकारी सामने आ रही है कि ब्लास्ट वाले दिन फैक्ट्री में वेतन बंटने वाला था, ऐसे में काफी अधिक संख्या में मजदूर फैक्ट्री पहुंचे थे।

13 लोगों की मौत

दरअसल, मंगलवार को हरदा के बैरागढ़ में स्थित पटाखा फैक्ट्री में अचानक चिंगारी उठी और देखते ही देखते भीषण विस्फोट हुआ है। यह धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज 25 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। इस विस्फोट में कई लोग बुरी तरह झुलस गए। हादसे के कई वीडियो भी सामने आए। विस्फोट के बाद सड़कों पर लाशें बिछ गई। गाड़ियां जल कर राख हो गई। लोगों के घर उजड़ गए। इस दर्दनाक घटना में अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

125 से अधिक घायल

सूत्रों के मुताबिक, इस दर्दनाक घटना में करीब 140 लोग प्रभावित हुए हैं। 125 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हादसे मे कई लोगों के चीथड़े उड़ गए। मौके की तस्वीर काफी हृदय विदारक थी। बताया जा रहा है कि मौतों के आंकड़े में इजाफा हो सकता है। बीच-बीच में अभी पटाखे की आवाज आ रही है। स्थानीय लोगों में हादसे को लेकर आक्रोश है। कई परिवारों के लोग लापता है। चश्मदीदो का दावा कई लोग मलबे में अभी भी दबे हुए है।

गुमशुदा की तलाश हेतु यह करें सम्पर्क

जिला प्रशासन द्वारा हरदा की नगरीय सीमा के अंतर्गत बैरागढ़ अग्नि दुर्घटना में गुमशुदा की तलाश के लिए दूरभाष नम्बर जारी किये है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए एसडीएम हरदा केसी परते के दूरभाष नम्बर 9425042205, तहसीलदार हरदा लवीना घघरे के दूरभाष नंबर 7509756213 पर सम्पर्क किया जा सकता है। राजस्व निरीक्षक एकत खत्री के दूरभाष क्रमाक 8770162348, पटवारी झनकलाल पवार के दूरभाष क्रमाक 9746489702 तथा पठारी उदयसिह उके के दूरभाष 9977360806 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

तीन सदस्यीय जांच समिति गठित

घटना के तुरंत बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने संज्ञान लिया और तीन सदस्यीय जांच समिति के गठन के आदेश जारी किए। मध्य प्रदेश सरकार ने तीन सदस्य जांच कमेटी का गठन किया है। गृह वाक्य प्रमुख सचिव संजय दुबे की अध्यक्षता में समिति हादसे की जांच करेगी। जयदीप प्रसाद आईपीएस और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आरके मेहरा को सदस्य बनाया गया है।

Related posts

ऊंची जाति के लोगों में नहीं संविधान और कानून का डर। देश में आज भी पनप रहा जातिवाद। अनुसूचित जाति की महिला के साथ ठाकुर समाज के लड़के ने की डंडे से मारपीट।

MPCG NEWS

सौतेली बेटी और दामाद ने की थी हत्या,अज्ञात शव मिलने के बाद पुलिस ने किया पर्दाफाश

MPCG NEWS

सारनी वन परिक्षेत्र अधिकारी ने खोल दी राजस्व विभाग की पोल, बताया क्षेत्र में हो रहा अवैध उत्खनन

MPCG NEWS

Leave a Comment