window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); Fact : 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब नहीं होंगी, नयी शिक्षा नीति के तहत, जानिए इस वायरल दावे का सच - MPCG News

Fact : 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब नहीं होंगी, नयी शिक्षा नीति के तहत, जानिए इस वायरल दावे का सच

भोपाल। सोशल मीडिया पर एक मैजेस वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार की तरफ से न्यू एजुकेशन पॉलिसी या नयी शिक्षा नीति 2020 को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इस तरह 36 वर्षों के बाद देश में NEP यानी नयी शिक्षा नीति लागू हो गई है. इसके नियमों में एक अहम नियम यह भी है कि अब देश में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होंगी, यानी 10वीं बोर्ड को खत्म किया जा रहा है।

इस मैसेज के वायरल होने के बाद से ही पेरेंट्स और बच्चों के मन में कई तरह के सवाल उठे हैं, उनके बीच यह प्रश्न भी है कि क्या अब 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी, क्या सरकार बोर्ड परीक्षाओं को खत्म कर रही है ?

हालांकि, पीआईबी ने इस पर फैक्ट चेक किया है और उसने इस पूरे मैसेज को सिरे से गलत बताते हुए खारिज कर दिया है. पीआईबी ने वायरल मैसेज का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया है. उसने NewEducationPolicy के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को खत्म करने से जुड़े दावे को फर्जी बताया है. पीआईबी पर सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं है।

पीआईबी ने अपने ट्वीट में पेरेंट्स और बच्चों को ऐसी अफवाहों से बचने की भी सलाह दी है और बाकी लोगों को भी ऐसे भ्रामक और फर्जी ट्वीट आगे पोस्ट करने से बचने के लिए कहा है. पीआईबी ने अपने ट्वीट में इस खबर को पूरी तरह बेबुनियाद बताते हुए लोगों को सावधान रहने को भी कहा है.

 

सच तो यह है कि कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और सीबीएसई ने अपनी परीक्षाएं ले ली हैं और अब स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार है. ऐसी खबरों और दावों से स्टूडेंट्स के बीच भ्रम पैदा होता है और उनका बहुमूल्य समय नष्ट होता है।

Related posts

VIDEO: बीच सड़क पर 12वीं की छात्रा से सरेआम छेड़छाड़, विरोध करने पर युवक ने जड़ा थप्पड़, वीडियो वायरल

MPCG NEWS

MP ब्रेकिंग: PCC चीफ जीतू पटवारी देंगे इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंप सकते हैं त्याग पत्र

MPCG NEWS

MP Board: 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम का परिणाम जारी, 70.46 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास

MPCG NEWS

Leave a Comment