window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP में तीसरा बच्चा होने पर चली गई नौकरी, टीचर बोली- 'पॉलिसी मालूम थी लेकिन, बहुत देर हो चुकी थी - MPCG News

MP में तीसरा बच्चा होने पर चली गई नौकरी, टीचर बोली- ‘पॉलिसी मालूम थी लेकिन, बहुत देर हो चुकी थी

मध्य प्रदेश में एक महिला टीचर को तीसरी संतान होने पर नौकरी से निकाल दिया गया. टीचर का कहना है कि सरकार की पॉलिसी का उसे पता था. मगर, तब तक बहुत देर हो चुकी थी. डॉक्टर ने गर्भपात कराने से मना कर दिया था. इसीलिए तीसरे बच्चे को जन्म देने का फैसला लिया था.

मध्य प्रदेश के आगर मालवा में एक महिला टीचर को तीसरी संतान होने की वजह से नौकरी से निकाल दिया गया. संचालक लोक शिक्षण संभाग के इस फैसले को अब वो कोर्ट में चुनौती देने जा रही है. टीचर का कहना है कि उसे नियम की जानकारी थी, मगर गर्भपात से जान का खतरा था. ऐसे में उसने तीसरी संतान को जन्म दिया. टीचर का कहना है कि उन्हें टारगेट किया गया है. उनके साथ के ही ऐसे कई कर्मचारी हैं, जिनकी तीन संतान हैं. मगर, उनपर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

‘अब बच्चों का भविष्य कैसे बनाऊंगी’

रहमत ने कहा, “बच्चों की पढ़ाई में काफी खर्च होता है. ऐसे में नौकरी जाने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. पति एक मदरसे में सेवा देते हैं. बच्चों और घर की जिम्मेदारी मुझ पर ही है. अब बच्चों का भविष्य कैसे बनाऊंगी, ये समझ नहीं आ रहा है”.

‘मगर, तब तक बहुत देर हो चुकी थी’

उन्होंने कहा, “सरकार की पॉलिसी का मुझे पता था. मगर, तब तक बहुत देर हो चुकी थी. डॉक्टर ने मुझे गर्भपात कराने से मना कर दिया था. गर्भपात कराने पर मेरी जान को खतरा बताया था. इसीलिए मैंने तीसरे बच्चे को जन्म देने का फैसला लिया था”.

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने नियम लागू किया है कि 26 जनवरी 2001 के बाद शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों के यहां यदि तीसरी संतान हुई तो वह नौकरी के लिए अपात्र माने जाएंगे. बीते साल विधानसभा में उठे प्रश्न के बाद विदिशा जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले में ऐसे 955 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस थमाए थे और 15 दिन में जवाब मांगा था.

Related posts

छिंदवाड़ा अस्पताल से हत्या का आरोपी फरार: जेल वार्ड के शौचालय की खिड़की तोड़कर भागा कैदी

MPCG NEWS

MP में मुख्यमंत्री के आदेश की उड़ रही धज्जियां: रेत ठेका कंपनी कर रहे अवैध उत्खनन, जिम्मेदार मौन

MPCG NEWS

खबर का असर: बैतूल जिले में अवैध रेत खनन पर सबसे बड़ी कार्यवाही, देखे VIDEO

MPCG NEWS

Leave a Comment