window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); *शासकीय हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में मासिक मूल्यांकन परीक्षा 26 अगस्त से* - MPCG News

*शासकीय हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में मासिक मूल्यांकन परीक्षा 26 अगस्त से*

लोकेशन कटनी
जिला कटनी
संवाददाता सचिन तिवारी

*माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम सुधारने और विद्यार्थियों के गुणात्मक सुधार के लिए कलेक्टर का नवाचार*

कटनी- जिले में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 9वी से कक्षा 12 वी के परीक्षा परिणामों को बेहतर बनाने के लिए कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद द्वारा किए जा रहे नवाचार के तहत मासिक मूल्यांकन परीक्षा का द्वितीय चरण 26 अगस्त से जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में प्रारंभ होने जा रहा है। दो दिवसीय मासिक मूल्यांकन परीक्षा के तहत कक्षा 9 वी से कक्षा 12 वी के 3 अलग अलग पारियों में अलग अलग विषयों के प्रश्नपत्रों के पर्चे विद्यार्थियों द्वारा हल किए जायेंगे।

*विषयवार ये है टाइम टेबल*

इस नवाचार के लिए कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा नियुक्त जिला नोडल अधिकारी परीक्षा अनिल कुमार चक्रवर्ती द्वारा कक्षा 9 वी से कक्षा 12 वी के अगस्त माह के मासिक मूल्यांकन की समय सारिणी घोषित की गई है। जिसके तहत 26अगस्त को कक्षा 9 वी के गणित विषय का टेस्ट सुबह 11 से दोपहर 12, हिंदी दोपहर 1 से 2 एवम् संस्कृत का टेस्ट दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक संपन्न होगा। 28 अगस्त को कक्षा 9 वी के अंग्रेजी का टेस्ट सुबह 11 से दोपहर 12, विज्ञान विषय का टेस्ट दोपहर 1 से 2 और सामाजिक विज्ञान का टेस्ट दोपहर 3 से 4 बजे तक संपन्न होगा। वहीं कक्षा 10वी के टेस्ट की समय सारिणी अनुसार 26 अगस्त को सुबह 11 से दोपहर 12 तक अंग्रेजी, दोपहर 1 से 2 तक विज्ञान, दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक सामाजिक विज्ञान, 28 अगस्त को सुबह 11 से दोपहर 12 तक गणित, दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक हिंदी और दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक संस्कृत की परीक्षा संपन्न होगी। कक्षा 11 वी की समय सारिणी अनुसार 26 अगस्त को सुबह 11 से 12 हिंदी, दोपहर 1 से 2 अंग्रेजी/संस्कृत, दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक भौतिकी/ अर्थशास्त्र प्रथम का प्रश्नपत्र होगा। 28 अगस्त की सुबह 11 बजे से 12 रसायन/इतिहास/समाज शास्त्र/बुक कीपिंग एंड अकाउंटेंसी, दोपहर 1 से 2 बजे तक जीव विज्ञान/गणित/राजनीति शास्त्र/व्यवसाय अध्ययन द्वितीय, दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक भूगोल का प्रश्नपत्र होगा। कक्षा 12 वी का मासिक मूल्यांकन टेस्ट समय सारिणी अनुसार 26 अगस्त को सुबह 11 से दोपहर 12 तक रसायन/इतिहास/समाज शास्त्र/बुक कीपिंग एंड अकाउंटेंसी, दोपहर 1 से दोपहर 2 बजे तक जीव विज्ञान/गणित/राजनीति/व्यवसाय अध्ययन द्वितीय तथा दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक भूगोल का प्रश्नपत्र आयोजित होगा। 28 अगस्त को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक हिंदी, दोपहर 1 से 2 बजे तक अंग्रेजी/ संस्कृत और दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक भौतिकी/ अर्थशास्त्र प्रथम प्रश्नपत्र का पर्चा विद्यार्थियों द्वारा हल किया जाएगा।

*तैयार कराई जा रही मॉडल आंसर शीट*

इस नवाचार को और अधिक प्रभावी बनाने और विद्यार्थियों के अध्ययन की राह आसान करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 9वी से कक्षा 12वी के विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम की मॉडल आंसर शीट भी तैयार कराई जा रही है। जिससे जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूल के बच्चे स्वयमेव ही प्रश्नों का सही और सटीक उत्तर जान सकेंगे और इसके आधार पर अपनी तैयारी कर सकेंगे। इतना ही नहीं मूल्यांकन उपरांत उन्हें सतत सुधार में भी आसानी होगी।

*परीक्षा परिणामों को सुधारने बनाई गई है कार्ययोजना*

उल्लेखनीय है कि शिक्षण सत्र 2022- 23 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा में जिले के निराशाजनक परिणामों के मद्देनजर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा शिक्षण सत्र 2023-24 में बोर्ड परीक्षा परिणामों में सुधार के लिए नवाचार कर एक विशेष कार्ययोजना बनाई गई है। जिसके तहत वर्तमान शिक्षण सत्र में जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूल में कक्षा 9 वी से 12 तक अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के गुणात्मक सुधार के लिए उनका मासिक मूल्यांकन करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए प्रति माह चयनित विषय विशेषज्ञों के माध्यम से विषयवार प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी वार्षिक प्रश्न पुस्तिका पर आधारित ब्लूप्रिंट के अनुसार तैयार कराए जा रहे हैं।

*कलेक्टर स्वयं कर रहे परिणामों की समीक्षा*
उल्लेखनीय है कि विद्यार्थियों के शालावार मासिक मूल्यांकन की समीक्षा स्वयं कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा की जाएगी और जिन शाला और विद्यार्थियों की मूल्यांकन रिपोर्ट खराब होगी उनमें सुधार के लिए अतिरिक्त शिक्षण व्यवस्था मुहैया करा परिणाम सुधारने प्रयास किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी के लेक्चर के वीडियो का भी चयन भी विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है।

Related posts

विश्व शांति के प्रतीक स्थल सांची में वर्चस्व की लड़ाई से अशांति

MPCG NEWS

हाल ही में बने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नाडेप एवं कूड़ा दान हुए क्षतिग्रस्त केंद्र की योजना को लग रहा पलीता

MPCG NEWS

हिंदुस्तान स्काउट गाइड का कैंप सुचारू रूप से जबलपुर में संचालित हुआ

MPCG NEWS

Leave a Comment