window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); लाडली बहना योजना: 1 रूपए का मैसेज आपको आया या नहीं और कैसे आएगा जानिए पूरी डिटेल्स - MPCG News

लाडली बहना योजना: 1 रूपए का मैसेज आपको आया या नहीं और कैसे आएगा जानिए पूरी डिटेल्स

भोपाल। Ladli Behna Yojana 1rs SMS Check, जैसा कि आप सभी को पता है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए लाडली बहना योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यानी की महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी इसकी पहली किस्त 10 जून 2023 से लाभार्थी महिलाओं के खाते में प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं के खाते में पैसा भेजने के लिए सरकार ने टेस्टिंग के रूप में महिलाओं के खाते में ₹ 1 – 1 भेजना शुरू कर दिया है। अगर आपके बैंक खाते में पैसा आया है, तो अब आपके लिए 10 जून 2023 से आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। और अगर आपके खाते में ₹1 नही आया है तो इस लेख में हम आपको Ladli Behna Yojana 1rs SMS Check से सबंधित जानकारी विस्तृत में प्रदान किया हैं आप इस लेख को पूरा पढ़े।

Ladli Behna Yojana 1rs SMS Check

इस योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की राशि खाते में प्रदान किया जाएगा है। इसके लिए सरकार टेस्टिंग के लिए उनके बैंक खाते में ₹1 भेज रही है। यह मैसेज उन बहनो के पास आ गया है जिन का आधार कार्ड बैंक अकॉउंट से लिंक है और डीबीटी चालू है उन बहनो के अकॉउंट में ₹1 का भुगतान किया गया है उन के लिए अब कुछ भी करने के जरूरी नहीं है। क्योंकि अब उनके अकाउंट में 1000 की राशि 10 जून को सीधे खाता में प्रदान किया जाएगा।

अगर आवेदक महिलाओं अभी तक डीबीटी सक्रिय नहीं हुआ हैं तो उनके पास यहां मैसेज नहीं आया है तो उन के लिए अपनी डीबीटी सबसे पहले चेक करना है। अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आपको धनराशि प्राप्त होने में समस्या हो सकती है ऐसे में आप ही से अपने बैंक में जाकर अवश्य लिंक कराएं और साथ ही आपका मोबाइल नंबर लिंक ही नहीं है तो ऐसे में आपके पास मैसेज नहीं आएगा ऐसे स्तिथि में आप अपने बैंक में जाकर चेक कर सकते हैं।

जिनको लाडली बहना योजना ₹1 नहीं मिला वह क्या करें ?

अगर आपके खाते में ₹1 नही आया है तो सबसे पहले आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से अवश्य लिंक होना चाहिए, लाडली बहना योजना दिशा निर्देश के अनुसार अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आपको धनराशि प्राप्त होने में समस्या हो सकती है ऐसे में आप ही से अपने बैंक में जाकर अवश्य लिंक कराएं। समग्र आईडी और आधार के बीच पोर्टल पर केवाईसी होना चाहिए ।

जब आप Ladli Bahna Yojna Status करते हैं तो उस वक्त आपके स्टेटस में समग्र आईडी केवाईसी सही होना चाहिए।आपके बैंक में आपका डीबीटी सक्रिय होना चाहिए, लाडली बहन योजना स्टेटस चेक करते समय आपके बैंक खाते में DBT ( डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ) सक्रिय होना चाहिए, अगर DBT सक्रिय नहीं है तो बैंक में जाकर सक्रिय करें यह सभी प्रक्रिया को सही कर आप आसानी से लाडली बहना योजना का लाभ ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्‍त पंचायत सचिव/ वार्ड प्रभारी को लिखित अथवा सीएम हेल्‍पलाईन 181 के माध्‍यम से भी आपत्ति दी जा सकेगी।

Related posts

MP का महुआ अब लंदन में बिकेगा, दो सौ टन महुआ 110 रुपए किलो की दर से होगा निर्यात

MPCG NEWS

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर: कड़ी सुरक्षा के बीच अस्पताल में भर्ती

MPCG NEWS

कांग्रेस के युवा सदस्य हमारे साथ, वरिष्ठ नेता कर रहे हैं खड़गे का समर्थन: शशि थरूर

MPCG NEWS

Leave a Comment