window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); मौसम का मिजाज बदला आसमान पर रोजाना छा रहे काले बादल लेकिन बरसते नहीं मानसून भटका किसान चिंतित - MPCG News

मौसम का मिजाज बदला आसमान पर रोजाना छा रहे काले बादल लेकिन बरसते नहीं मानसून भटका किसान चिंतित

*दैनिक केसरिया जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

रायसेन। एक बार फिर मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। आसमान पर। रोजाना बदल तो छाए हुए हैं। लेकिन वह दिन भर बरसते नहीं।बल्कि बिन बरसे तेज हवाओं से चले जाते हैं।लगता है मानसून फिर भटक गया है।मानसून के फिर से सक्रिय होने में थोड़ा समय लग सकता है।बारिश की खींच से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच आई है। अन्नदाताओं को अब यह चिंता सताने लगी है कि। उनके। धान के जड़ों में। धान के पौधों कब और कैसे मजदूरों से कराएंगे।
हालांकि किसानों द्वारा खरीफ सीजन की फसलों की बोवनी की तैयारियां जून महीने से शुरू कर दी थी।खेतों की मिट्टी गड़ाई गहरी जुताई खुदाई हंकाई ट्रैक्टरों से कराए जाने के बाद सोयाबीन मक्का तुअर की बोवनी की।वहीं खेतों में गढ़ों को बनवाने से लेकर धान के रोपे तैयार करने क्यारी लगवा दी गई है।जिन किसानों के खेतों में ट्यूबवेल कुआं सिंचाई के साधन उपलब्ध हैं वहां किसान धान के पौधों की रोपाई करवाने खेतों के गढ़ों में लबालब पानी भरने का कार्य शुरू कर दिया है।बाकी किसानों को झमाझम बारिश की झड़ी लग ने का बेसब्री से इंतजार।
धूप और दिनभर उमस ने किया परेशान नहीं बरसा पानी
जुलाई में भी बारिश का रंग जम नहीं पा रहा है। बुधवार को बारिश के बाद गुरुवार पूरा रीता रीता सा बीत गया। जरा भी बारिश न होने और तीखी धूप निकलने से दिन भर उमस रही और लोग परेशान रहे।

उधर जिले में बुधवार को तो रायसेन में जरा भी बारिश नहीं हुई। ये बात और है कि शाम को तेज गरज और घटाओं का माहौल रहा, लेकिन शाम तक बारिश नहीं हुई। अधीक्षक भू-अभिलेख के सूत्रों ने बताया कि जिले की तहसीलो में भी बुधवार के रोज सूखा रहा।
जिले में अब तक 196.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जिले में 1जून 2024 से 10 जुलाई 2024 तक 196.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है जो कि गत वर्ष इसी अवधि में हुई औसत वर्षा से 65.2 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1197.1 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 1 जून 2024 से 10 जुलाई 2024 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र रायसेन में 266.6 मिलीमीटर गैरतगंज में 104.7, बेगमगंज में 251 सिलवानी में 255.2, गौहरगंज में 181, बरेली में 239.2, उदयपुरा में 182.4, बाड़ी में 235मिमी वारिश हुई।इसके अलावा सुल्तानपुर में 116.1 तथा वर्षामापी केन्द्र देवरी में 133.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

Related posts

एक पेड़ माँ के नाम” अभियान अंतर्गत कलेक्टर दुबे ने किया पौधरोपण

MPCG NEWS

भाजपा की प्रेसवार्ता 2030-24 की लोकसभा विस् चुनावी जीत व बजट और भविष्य की विकास योजनाओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा

MPCG NEWS

हाल ही में बने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नाडेप एवं कूड़ा दान हुए क्षतिग्रस्त केंद्र की योजना को लग रहा पलीता

MPCG NEWS

Leave a Comment