window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); ब्रेकिंग: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोकेगा अवैध खनन और परिवहन, माफियाओं की खैर नहीं - MPCG News

ब्रेकिंग: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोकेगा अवैध खनन और परिवहन, माफियाओं की खैर नहीं

खनिज विभाग के बैरियर होंगे हाईटेक, एक्शन मोड़ पर खनिज मंत्री

भोपाल। मध्यप्रदेश में लंबे समय से हो रहे रेत के अवैध खनन को रोकने के लिए कई बार सरकार ने दावे किए। कई बार उन पर एक्शन भी हुआ। लेकिन सरकार और प्रशासन के तमाम दावे धरे के धरे रह जाते है और खनन माफिया लगातार नदी का सीना छलनी कर रेत का अवैध खनन कर रहे हैं। ऐसे में खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि वह अब अवैध रेत परिवहन को रोकने के लिए कुछ हटकर हाईटेक तैयारी की जा रही हैं। प्रदेश सरकार अब इनको रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद लेने जा रही है। परिवहन मंत्री का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित मानवरहित चेक पोस्ट बनाए जाएंगे। जिससे रेत का अवैध परिवहन आसानी से पकड़ा जा सकें।

इस मामले में बरगी से कांग्रेस विधायक संजय यादव का कहना है कि 18 साल से सरकार को रेत के अवैध खनन की याद क्यों नहीं आई। कांग्रेस विधायक ने कहा कि इनको पता है कि अब इनकी सरकार जाने वाली है। लिहाजा अब इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं। यही नहीं संजय यादव ने यह तक आरोप लगाया कि खनिज मंत्री खुद इस घोटाले में शामिल हैं।

खनिज मंत्री का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लैस किया जा रहा है। इस डिवाइस से खनिज विभाग के बैरियर पहुंचने वाले वाहनों को स्कैन किया जाएगा। इससे वाहनों में भरे खनिज का वजन और रॉयल्टी से जुड़ी पूरी जानकारी खनिज विभाग के सिस्टम में ऑटोमेटिक पहुंच जाएगी। खनिज मंत्री का दावा है कि ऐसा करने से वहीं गाडियां बैरियर से गुजर पाएंगे जो नियमों के मुताबिक परिवहन कर रहे हैं।

Related posts

MP ब्रेकिंग: छिंदवाड़ा में नाबालिग से दुष्कर्म, दो गिरफ्तार

MPCG NEWS

बैतूल ब्रेकिंग: आश्वासन के बाद 3 दिन में नही हटी शराब दुकान तो महिलाएं फिर से बैठी धरने पर

MPCG NEWS

Betul News: चोरी की रेत का अवैध परिवहन कर रही ट्रेक्टर ट्राली जप्त, केस दर्ज

MPCG NEWS

Leave a Comment