window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); प्रसिद्ध नवगीतकार राम सेंगर ने की कटनी को जानें ऑनलाइन प्रतियोगिता की सराहना*  - MPCG News

प्रसिद्ध नवगीतकार राम सेंगर ने की कटनी को जानें ऑनलाइन प्रतियोगिता की सराहना* 

 

 

*प्रसिद्ध नवगीतकार राम सेंगर ने की कटनी को जानें ऑनलाइन प्रतियोगिता की सराहना*

 

*कलेक्टर को भेंट की स्वरचित कृति, जिले के सभी पुस्तकालयों के लिए ऊंट बिलहरीवी के परिजनों ने भेंट किया साहित्य*

 

*अंतिम चरण में पहुंची प्रतियोगिता, साहित्यकारों ने क्विज को बताया अभिनव प्रयास*

 

कटनी-: जिले में रेलवे के वरिष्ठ पद से सेवानिवृत हुए साहित्य साधक नवगीतकार श्री राम सेंगर के जीवन परिचय और उनके साहित्यिक सफर को जिला प्रशासन द्वारा “कटनी को जाने” ऑन लाइन प्रतियोगिता में बतौर प्रश्नोत्तरी विषय हेतु गत दिवस शामिल किया गया। जिस पर वरिष्ठ साहित्यकार श्री राम सेंगर ने जिला प्रशासन एवम् कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद का आभार व्यक्त करते हुए प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कलेक्टर श्री प्रसाद की इस अभिनव पहल को विविध क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाले व्यक्तित्वों के लिए आदरांजलि निरूपित करते हुए इसे युवा पीढ़ी के ज्ञानवर्धन के लिए उपयोगी बताया।

*भेंट की स्वरचित कृति “ऊंट चल रहा है”*

कलेक्टर श्री प्रसाद की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता और नो बुके जस्ट ए बुक मुहिम को साहित्य के उत्थान और लोगों में पढ़ने के प्रति रुचि जगाने का बेहतर माध्यम बताते हुए श्री सेंगर द्वारा स्वरचित कृति “ऊँट चल रहा हैं” भेंट की गई। अपरिहार्य कारणों से न आ पाने की वजह से श्री सेंगर द्वारा इनटेक चैप्टर कटनी के मोहन नागवानी और वरिष्ठ साहित्यकार राजेंद्र सिंह ठाकुर के माध्यम से कलेक्टर श्री प्रसाद को उक्त कृति भेंट की गई।

*अंतिम दौर में पहुंची प्रतियोगिता*

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर 8 मई से कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद की विशेष पहल पर जिला प्रशासन के द्वारा इनटेक चैप्टर कटनी और जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से प्रारंभ की गई यह ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता “कटनी को जानें” अंतिम दौर पर आ पहुंची है। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता का समापन आगामी 15 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव पर होगा। इस प्रतियोगिता के माध्यम से संपूर्ण देश ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में कटनी के योगदान के साथ साथ देश के विकास पथ सहित विविध क्षेत्रों में कटनी के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया है। साथ ही साथ इस प्रतियोगिता में भाग लेकर हजारों प्रतिभागी पुरुस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं।

*पुस्तकालय को प्रदान की 62 पुस्तकें*

उससे पूर्व जिले के ख्यातिलब्ध साहित्यकार श्री रामानुज लाल श्रीवास्तव उर्फ ऊंट बिलहरीवी की जीवन और साहित्यिक गाथा को जिला प्रशासन द्वारा कटनी को जाने ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में शामिल किए जाने पर ऊंट बिलहरीवी की पुत्री प्रसिद्ध संस्कृतिकर्मी साधना उपाध्याय और उनके परिजनों द्वारा कलेक्टर श्री प्रसाद से भेंट कर उनका आभार व्यक्त किया गया था। साथ ही कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा साहित्य के उत्थान और बच्चों में भाषा और किताबों के पठन में रुचि जागृत करने जिले के सभी शासकीय छात्रावासों में पुस्तकालय स्थापित किए जाने की सराहना की थी। साथ ही उक्त पुस्तकालयों हेतु विविध कला की 62 साहित्यिक कृतियां भेंट की थी। जिनमें दसपंच, अश्कों की लोरियां, बंटवारे का दर्द, ब्रजगंधा, बुंदेली दोहे, विविधा, भारत वैभव जैसी उम्दा साहित्यिक कृतियां शामिल हैं।

Related posts

अलर्ट: ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले सावधान, MP में आज से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू

MPCG NEWS

हमारी जमीन लूटने के लिए अधिग्रहण को जरिया बनाया गया है-रामराज कुशवाहा

MPCG NEWS

MP में बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 8 हजार प्रतिमाह, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

MPCG NEWS

Leave a Comment