window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें समग्र केन्द्र का किया निरीक्षण,लाडली बहना के हितग्राहियों से की चर्चा* - MPCG News

निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें समग्र केन्द्र का किया निरीक्षण,लाडली बहना के हितग्राहियों से की चर्चा*

लोकेशन कटनी

जिला कटनी

संवाददाता सचिन तिवारी

 

*निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें समग्र केन्द्र का किया निरीक्षण,लाडली बहना के हितग्राहियों से की चर्चा*

कटनी – नगरपालिक निगम कटनी स्थित समग्र आई.डी. केन्द्र का निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें किया निरीक्षण वर्तमान में लाडली बहना योजना 2.0 का कार्य प्रारंभ है,जिसमें 20 अगस्त तक ई.के.वाय.सी कराकर आवेदन दर्ज किये जाएगें। प्रथम चरण में आवेदन करनें से वंचित रह गई बहनों हेतु योजना का लाभ प्राप्त करनें का सुनहरा अवसर है। योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन प्रदान करने और उन पर आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार के साथ ही परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत बनाना है ।

 

*महिलाओं से चर्चा की*

 

निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें महिलाओं से चर्चा की और बताया कि लाड़ली बहना योजना अंतर्गत समग्र आईडी में ई.के.वाय.सी के साथ ही बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेब्ल्ड होना जरूरी है। श्री पाठक नें कहा कि समग्र आईडी में ई.के.वाय.सी कराने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना है,यह सेवा पूर्णतः निशुल्क है। ई.के.वाय.सी का कार्य नगरपालिक निगम कटनी के जोन कार्यालयों में भी किया जा रहा है महिलाएं अपनें नजदीकी जोन कार्यालय में भी अपना ई.के.वाय.सी कराकर आवेदन कर सकती है ।

 

*कर्मचारियों से चर्चा कर प्रगति की जानकारी ली*

 

निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें समग्र केन्द्र एवं लाडली बहना योजना हेतु लगे कर्मचारियों से चर्चा करते हुए आवेदनों की आनलाईन प्रविष्टि की प्रगति की जानकारी ली । श्री पाठक नें कहा कि, आवेदन की प्रविष्टी के समय दस्तावेज का पूर्ण परीक्षण किया जाए यदि किसी भी तरह की कमी हो तो उसे पूर्ण करवाया जाए। इसके अतिरिक्त समग्र पोर्टल पर संशोधन से संबंधित कार्य करानें आए शहर के नागरिकों को भी समस्या ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखते हुए कार्यवाही करें ।

 

*समग्र केन्द्र की देखी व्यवस्था दिए निर्देश*

 

निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें निरीक्षण के दौरान देखा कि,समग्र केन्द्र में बारिश की वजह से दीवारों पर सीत है साथ ही बारिश होने की वजह से कम्प्यूटर की तारे ,स्विच बोर्ड गीले है,जिसमें करेंट आ सकता है,बारिश के मौसम में इस बात पर ध्यान देना बेहद जरुरी है,जरा सी भी अनदेखी परेशानी में डाल सकती है जिससे कोई दुर्घटना हो सकती है । निगमाध्यक्ष श्री पाठक नें विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने हेतु समक्ष में उपस्थित नगरपालिक निगम कटनी के उपायुक्त पवन अहिरवार को निर्देश दिए साथ ही स्वास्थ्य विभाग के तेजभान सिंह को समग्र केन्द्र की छत को साफ करानें हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि छत पर कचरा जमा होने से बारिश का पानी रुकता है जिससे दीवारें गीली है जिसे कर्मचारी लगाकर साफ करावें ।

 

इस दौरान एम.आई.सी. सदस्य श्री संतोष शुक्ला,पार्षद सर्वश्री श्री शशिकांत तिवारी,ओम प्रकाश बल्ली सोनी उपायुक्त पवन अहिरवार,प्र.स्वच्छता निरी. तेजभान सिंह की उपस्थिति रही ।

Related posts

विश्व आदिवासी दिवस बड़े उत्साह से मनाया गया*

MPCG NEWS

*स्थानीय नागरिकों और पुलिस स्टाफ ने दी थाना प्रभारी कुठला को भावभीनी विदाई*

MPCG NEWS

लापता बालिका के वापिस मिलने और शाला पहुंचने तक मानवीय चेहरों ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

MPCG NEWS

Leave a Comment