window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); ज्ञान धन से जीवन में सुख समृद्धि आती हैं। दैवीगुणों को जीवन में लाकर ही सच्ची नवरात्रि मनाई जा सकती है - MPCG News

ज्ञान धन से जीवन में सुख समृद्धि आती हैं। दैवीगुणों को जीवन में लाकर ही सच्ची नवरात्रि मनाई जा सकती है

ज्ञान धन से जीवन में सुख समृद्धि आती हैं। दैवीगुणों को जीवन में लाकर ही सच्ची नवरात्रि मनाई जा सकती है

हिंसक वृत्तियां पर विजय प्राप्त की निशानी के कारण ही,, दुर्गा की शेर पर सवारी दिखाई जाती है। ब्रह्माकुमारी गणेशी बहन।

छिंदवाड़ा।   राकेश कुमार बारासिया

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवाकेंद्र विश्व दर्शन भवन, नरसिंहपुर रोड, लाल पार्क के पीछे, छिंदवाड़ा में चैतन्य देवियों की मनमोहक झांकी प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी आयोजित की गई है। नवरात्रि पर्व के शुभ पर ब्रह्माकुमारी गनेशी बहन ने चैतन्य झाँकी के आध्यात्मिक रहस्य को स्पष्ट किया। नवरात्रि के समय हम देवियों का आह्वान करते है। क्योंकि सभी देवियां किसी न किसी गुण को धारण करने का और बुराई को दूर करने का संदेश देती है। इसलिए देवियों के सिर्फ चरण न पड़कर बल्कि उनके आचरण को जीवन में लाएं तभी सच्ची नवरात्रि होगी। माँ दुर्गा विकारों रूपी असुरों का नाश करने वाली है। दुर्गुणों को खत्म कर सद्गुणों को लाने वाली है। माँ दुर्गा की सवारी शेर को दिखाया गया है। जो हिंसक है। अतः माँ ने हिंसक वृत्तियों के ऊपर विजय प्राप्त की है हम माँ लक्ष्मी से धन की कामना करते है। वास्तव में यह धन तो आज है कल नही होगा। परंतु ज्ञान धन ही हमारे जीवन को सुख समृद्धि से भरपूर करता है।

इस चैतन्य दुर्गा दर्शन की झांकी को देखने के लिए जनता की भारी भीड़ प्रतिवर्ष लगी रहती है। इस वर्ष पांच देवियों, देवीदुर्गा, देवी लक्ष्मी, देवी सरस्वती, देवीगायत्री, देवीशारदा, देवीउमा की एक साथ झांकी रखी गई है ब्रह्माकुमारी गणेशी दीदी ने जिले के सभी नागरिकों एवं आसपास के सभी नगर के नागरिकों को चैतन्य देवी दर्शन लाभ हेतु उपस्थित होने की अपील की है। एवं चैतन्य देवियों के उत्साहवर्धन हेतु आमंत्रित किया है।

इस कार्यक्रम के दौरान आदरणीया बी.के. गणेशी दीदी बी.के. ममता, बी.के. शक्ति, रघु भाई ,महेश भाई , मुकेश भाई, ओम प्रकाश भाई, पटले भाई, अंकित भाई, शैलेश भाई, सुरेंद्र भाई, पार्वती बहन, शिवकली माता, सुशीला बहन, एवं अन्य सेवा धारी भाई  बहन उपस्थित रहे।

Related posts

बड़ी खबर: राहुल गांधी को जान से मारने की धमकी: धमाकों से दहल जाएगा इंदौर, पत्र की जांच में जुटी पुलिस

MPCG NEWS

छिंदवाड़ा: राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने तक उधारी बंद

MPCG NEWS

MP में छिंदवाडा, जबलपुर समेत 14 जिलों के कलेक्टर के तबादले

MPCG NEWS

Leave a Comment