window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); ग्राम की खराब होती नल जल योजना की व्यवस्था एवं जर्जर खराब खस्ता हालत सड़क के लिए ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी जुन्नारदेव को सोपा ज्ञापन। - MPCG News

ग्राम की खराब होती नल जल योजना की व्यवस्था एवं जर्जर खराब खस्ता हालत सड़क के लिए ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी जुन्नारदेव को सोपा ज्ञापन।

जुन्नारदेव     राकेश कुमार बारासिया

जुन्नारदेव नगर के समीपस्थ ग्राम बिलावर कला के ग्रामीण आज अपनी विभिन्न समस्याओं के साथ अनुविभागिय अधिकारी जुन्नारदेव के पास पहुंचे। ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपते समय ग्राम की हालत न सुधरने सड़क न बनने एवं नल जल व्यवस्था दुरुस्त न होने पर चुनाव बहिष्कार करने की मनसा भी जाहिर की है। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम बिलावर कला से ग्राम झापूढाना तक सड़क निर्माण की अति आवश्यकता है क्योंकि बारिश के दिनों में बिलावर कला से झापुढाना ग्राम पहुंच तक बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लोगों को चप्पल अपने हाथों में रखकर रास्ते पर चलना पड़ता है। गर्भवती महिला का ग्राम से निकलकर जुन्नारदेव तक पहुंच पाना संभव नही हो पाता है। शासन द्वारा चलाए जा रहे योजना डायल 100, एम्बुलेंस, पशु चिकित्सा वाहन, आदि भी ग्राम तक नहीं पहुंच पाते हैं जिससे ग्रामीणों को शासन की योजना का लाभ भी प्राप्त नहीं होता। शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रामवासी बारिश में अपने ग्राम से बाहर नहीं निकल पाते। नल जल योजना के लिए ग्राम वासियों का कहना है की नल जल योजना का कार्य पूर्ण हुए 2 वर्ष हो गए लेकिन हमें अभी तक घरों में पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। क्योंकि कई जगह से पाइप फूट गए हैं टंकी में पानी पहुंच नहीं पा रहा है, 8 दिन में टंकी में पानी पहुंचता है फिर उसके बाद उसकी सप्लाई की जाती है फिर 8 से 15 दिन के बाद हमें नल जल योजना से पानी मिलता है। पानी भी कई घरों तक पहुंचता है कई घरों तक नहीं पहुंचता क्योंकि पाइपलाइन टूट फुट हो चुकी है ग्राम के सरपंच का कहना है कि नल जल योजना के ठेकेदार ने हमें अभी तक दुरुस्त अवस्था मे नाल जल योजना की जिम्मेदारी नही सौंपी है। वही नल जल योजना के ठेकेदार से प्राप्त एवं मिली जानकारी अनुसार उनका कहन है की यह 2 वर्ष पूर्व की घटना है 2 वर्ष पूर्व ही ग्राम पंचायत को नल जल योजना पूर्व सरपंच को सौप दी गई है हमने सारा काम चालू करके मोटर पंप चलाकर पंचायत को दे दिया था। अब पंचायत उसमें सुधार कार्य नहीं कर पा रही है इसके लिए हम जिम्मेदार नहीं है। अगर हमसे पंचायत कहती है तो जिन जगहों पर टूट फुट हुई है उसकी हम मरम्मत कराकर दे देंगे।

ग्राम की बदहाल सड़क व्यवस्था एवं नल जल व्यवस्था से व्यथित ग्रामीणों का कहना है अगर शासन प्रशासन से हमें किसी भी प्रकार की मदद नहीं मिलती है या योजना का लाभ नहीं मिल पाता है तो हम संपूर्ण रूप से इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे क्योंकि जनप्रतिनिधि वोट मांगने के लिए गांव तक आते तो हैं मगर फिर वोट लेने के बाद गांव की तरफ मुड़कर भी नहीं देखते। इसका खामियाजा ग्राम वासियों को ही भुगतना पड़ता है इसलिए इस बार चुनाव का संपूर्ण बहिष्कार किया जावेगा।

Related posts

जुन्नारदेव: रेत चोरी में अव्वल बिट्टू और चमन: अवैध गतिविधियों का गढ़ बना नवेगांव क्षेत्र

MPCG NEWS

छिंदवाड़ा में रफ्तार का कहर, बोलेरो ने बाइक को मारी टक्कर, हादसे में एक युवक की मौत, दो घायल

MPCG NEWS

छिंदवाड़ा: बेटी के जन्म पर अनोखे ढंग से मनाई खुशी: पिता ने लोगों को फ्री में खिलाए गोलगप्पे

MPCG NEWS

Leave a Comment