window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); खबर का असर: बैतूल जिले में अवैध रेत खनन पर सबसे बड़ी कार्यवाही, देखे VIDEO - MPCG News

खबर का असर: बैतूल जिले में अवैध रेत खनन पर सबसे बड़ी कार्यवाही, देखे VIDEO

ग्रामीणों ने 17 अवैध रेत से भरे डंपरों को पकड़कर किया पुलिस के हवाले

घोड़ाडोंगरी, जीत आम्रवंशी। बैतुल जिले में बेखौफ रेत चोरो ने आतंक मचाने में कोई कसर नही छोड़ी तो वही घोड़ाडोंगरी तहसील अंतर्गत आने वाली रेत खदानों के आसपास की नदियों को छल्ली करने में सक्रियता दिखा रहे रेत चोर। जिले में पुलिस प्रशासन हो या खनिज विभाग इनको कोई फर्क नही पड़ता। साफ शब्दों में यह कहा जा सकता है कि प्रशासन या विभाग की मिलीभगत से धड़ल्ले से पिले सोने की चोरी हो रही है।

इसे भी पढ़े MP में अवैध रेत उत्खनन रोकने पुलिस अलर्ट, DGP ने की बैठक

दरअसल मामला घोड़ाडोंगरी के चोपना क्षेत्र का है जहाँ नदियों और रेत खदानों से करोड़ो की रेत निकाली जा रही है जी हाँ रेत चोर कोई और नही है रेत रॉयल्टी ठेका कंपनी पावर मेक है। पिछले एक माह से जोरो से रेत चोरी का काम करने वाले माफियाओं ने हद पार कर दी। और प्रशासन को लाखों नही करोड़ो का नुकसान करने में जुट गए।

नायब तहसीलदार चौपना सुश्री महिमा मिश्रा ने MPCG NEWS को बताया कि रेत के अवैध रेत परिवहन की सूचना मिलने पर ग्राम टेमरूमाल क्षेत्र से 17 ट्रक/डंपर अवैध रेत का परिवहन करते पाए जाने पर जप्त किए जाकर थाना चौपना में खड़े करवाए गए हैं। जांच के दौरान उक्त वाहनों में नियमानुसार रायल्टी दस्तावेज नहीं पाए गए हैं। अवैध रेत परिवहन का प्रकरण तैयार कर एसडीएम शाहपुर को प्रस्तुत किया जा रहा है। उक्त वाहनों में मालवर खदान से रेत लाने की जानकारी मिली थी।

अवैध रेत से भरे 17 डंपरों को चोपना पुलिस ने किया जप्त

चोपना क्षेत्र में अबैध रेत परिवहन से परेशान ग्रामीण तथा ग्राम पंचायत खापा के सरपंच शहानवती कावड़े एवं सैकड़ो महिलाओं ने रात भर पहरेदारी करके 17 रेत से भरे ओवरलोड डम्परों को पकड़कर प्रशासन के हवाले किया एवं मौके पर राजस्व विभाग के घोड़ाडोंगरी नायब तहसीलदार महिमा मिश्रा एवं पटवारी केतन पटेल , अनिल साहू एवं रामलाल कुमरे एवं चोपना थाना प्रभारी छत्रपाल धुर्वे ए एएसआई विनोद मालवीय, रमेश धुर्वे, एवं आरक्षक प्रिंस अहिरवार एवं उत्कर्ष चौधरी पहुंच कर समस्त वाहनों की पंचनामा बनाकर चोपना थाने में खड़ी करके रॉयल्टी आदि की जाँच कर कार्यवाही की गई।

जिले में हो रहे अवैध रेत उत्खनन की खबर को MPCG NEWS द्वारा प्रमुखता से दिखाया गया था। लेकिन प्रशासन द्वारा दरकिनार कर दिया गया तो वही ग्रामीणों द्वारा इसका विरोध कर बड़ी कार्यवाही करा दी गई।

फिलहाल सभी बिंदुओं पर जांच कर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। मामले में मौके पर रेत कंपनी के जीएम विनय अहलूवालिया से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने बात करने से मना कर दिया। अब देखना ये होगा कि इस मामलें में प्रशासन रेत ठेकेदार पर मामला दर्ज करता है या नहीं।
रोजाना 50 से 100 ट्रक अवैध रेत हो रही चोरी

ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि बैतूल जिले के अंतर्गत आने वाले गाँव से निकलने वाली रेत घोड़ाडोंगरी के टोल टैक्स से होकर गुजरती है जहाँ साफ सीसीटीवी में देखा सकता है। इतनी बड़ी मात्रा में रेत निकलना मतलब की प्रशासन को लाखों नही करोड़ो का नुकसान पहुचाने के बराबार होगा।

Related posts

ग्रहण 2023 : शरद पूर्णिमा की चांदनी रात में रखी गई खीर में अमृत वर्षा नहीं होगी, चंद्रमा की 16 कलाओं पर लगेगा ग्रहण

MPCG NEWS

सारणी: 14 सूत्रीय मांगों को लेकर नगर पालिका भारतीय मजदूर संघ ने ज्ञापन सौंपा

MPCG NEWS

सारणी: लापरवाह नगरपालिका के चलते बह रहा हजारों लीटर पानी, देखे VIDEO

MPCG NEWS

Leave a Comment