window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); करोड़ों की लागत से हो रहा रायपानी में घटिया ओवरब्रिज निर्माण - MPCG News

करोड़ों की लागत से हो रहा रायपानी में घटिया ओवरब्रिज निर्माण

गाडरवाड़ा के ठेकेदार ने पुल निर्माण के नियम कायदे रखे ताक पर पुल में लगाए जा रहे जंग लगे सरिए।

*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

रायसेन। जिले की तहसील सिलवानी के राय पानी में गाडरवारा के ठेकेदार द्वारा करोड़ों की लागत से ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है जो की घटिया एवं निम्न स्तर का निर्माण कर बताया जा रहा है। इतना ही नहीं पीएमजीएसवाय के अधिकारी इस ओवर ब्रिज निर्माण मॉनिटरिंग करना भी मुनासिब नहीं समझ रहे हैं ।जिससे ठेकेदार के हौसले बुलंद है। वह ओवर ब्रिज का निर्माण घटिया स्तर का करवा रहा है।पुल में जंग लगे सरियों का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है ।इसकी टिकाऊ क्षमता प्रभावित हो रही है। सूत्रों से पता चला है कि ठेकेदार नाबालिग बच्चों से बाल मजदूरी भी करवा रहे हैं।
प्रतापगढ़ से सेमरा खास में हो रहे ओवर ब्रिज के निर्माण की कुल लंबाई 128 मीटर है।इस पुल निर्माण की लागत लगभग 3 करोड़ 77 लाख76 हजार रुपये है।रायपानी तहसील सिलवानी में प्रतापगढ़ से सेमरा खास के बीच इस पुल का निर्माण बेहद कछुआ रफ्तार से चल रहा है हालांकि इस ओवर ब्रिज का निर्माण सितंबर 2023 में हो जाना था लेकिन धीमी गति और घटिया स्तर से हो रहे पुल निर्माण में ठेकेदार की लापरवाही उजागर हो रही है ।
खेतों में रखे काले पत्थरों की बोल्डर बनाने की सरेआम हो रही तुड़ाई
ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा सेमरा खास प्रतापगढ़ और राय पानी सेमरा खास के खेतों में पड़े काले पत्थरों के बॉर्डर बनाने का काम चल रहा है वह नियम कायदों को तक में रखकर यह कार्य कर रहे हैं ।पैसे बचाने और कमाई के चक्कर में ठेकेदार शायद नियम कायदों को भी भूल गए हैं।
घटिया लोकल रेत बजरी और सीमेंट का उपयोग
गाडरवारा के ठेकेदार श्री श्याम कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा घटिया लोकल रेट और सीमेंट का पुल निर्माण में धारण से उपयोग किया जा रहा है ओवर ब्रिज निर्माण को कोई देखने वाला नहीं है ठेकेदार और उनके कर्मचारी अपनी मनमर्जी से नालो नदियों की बजरी और घटिया सीमेंट का मिश्रण तैयार करके कल निर्माण करवा रहे हैं जंगल क्षेत्र में हो रहे इस निर्माण की ग्रामवासियों ने जांच कराए जाने की मांग क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से की है ।यदि इस निर्माण कार्य की जांच नहीं कराई गई तो पुल की टिकाऊ क्षमता प्रभावित होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
इनका कहना है
हम जल्दी जाए टीम को राय पानी भेज कर ओवर ब्रिज निर्माण की जांच कराएंगे ।अगर रायपानी पुल निर्माण में घटिया स्तर का काम मिला तो संबंधित ठेकेदार को ब्लैकलिस्टेड किया जाएगा। ओवर ब्रिज निर्माण में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।इस मामले की शिकायत सिलवानी के कांग्रेस विधायक देवेंद्र पटेल ने भी की है ।मामले को गंभीरता पूर्वक लिया जाएगा। यशवंत सक्सेना महाप्रबंधक पीएमजीसवाय 1-2 रायसेन
ठेकेदार को किया ब्लैकलिस्टेड
हिनोतिया से लेकर घाटखेड़ी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना रायसेन द्वारा सड़क का निर्माण किया जा रहा था ।सड़क निर्माण बेहद घटिया तरीके और निम्न में स्तर का पाए जाने पर ग्रामीणों की शिकायत पर राजस्थान के ठेकेदार मीणा सड़क कंस्ट्रक्शन कंपनी को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है ।यह जानकारी देते हुए पीएम सड़क योजना के महाप्रबंधक यशवंत सक्सेना ने बताया कि सड़क ओवर ब्रिज घटिया निर्माण बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ग्रामीणों की शिकायत लगातार मिलने पर हमने यह कार्रवाई की है।

Related posts

गांव चलो अभियान के तहत दिया गया प्रशिक्षण

MPCG NEWS

हर्षोल्लास के साथ गरिमामय वातावरण में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस मनेन्द्रगढ़

MPCG NEWS

1 जुलाई से शुरू होगी मूंग खरीदी जिले के चार सरकारी वेयरहाउसों में होगा भंडारण

MPCG NEWS

Leave a Comment