window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); उत्साह और रोमांच के माहौल में हुआ ड्रोन प्रशिक्षण के प्रोजेक्ट पंख का शुभारंभ - MPCG News

उत्साह और रोमांच के माहौल में हुआ ड्रोन प्रशिक्षण के प्रोजेक्ट पंख का शुभारंभ

लोकेशन कटनी

जिला कटनी

संवाददाता एस एन तिवारी

 

 

उत्साह और रोमांच के माहौल में हुआ ड्रोन प्रशिक्षण के प्रोजेक्ट पंख का शुभारंभ

 

 

कटनी -: जिले के युवाओं को ड्रोन तकनीक का निःशुल्क प्रशिक्षण देकर कटनी के युवाओं को तकनीक की मुख्य – धारा से जोड़ने हेतु विधायक श्री संदीप श्रीप्रसाद जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा, कलेक्टर अवि प्रसाद की मौजूदगी मे शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में शुक्रवार को प्रोजेक्ट पंख का शुभारंभ किया गया। ऐसा अभिनव पहल करने वाला कटनी देश का संभवतः पहला जिला है। जहां जिला खनिज प्रतिष्ठान और ई-गवर्नेंस समिति की सहभागिता से यह नवाचार किया जा रहा है। कार्यक्रम में खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा, प्रमुख सचिव स्किल डेवलैपमेंट मनु श्रीवास्तव तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव संजीव शंकर ने कार्यक्रम में वर्चुअली जुडकर युवाओं को संबोधित किया।

 

*प्रोजेक्ट पंख से युवा भर सकेंगे ऊंची उडान – सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा*

 

– प्रोजेक्ट पंख के शुभारंभ कार्यक्रम में वर्चुअली जुडे सांसद खजुराहो श्री विष्णुदत्त शर्मा ने ड्रोन प्रशिक्षण हेतु चयनित सभी बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा प्रोजेक्ट पंख के माध्यम से युवाओं को उंची उडान भरनें का नवाचार प्रशंसनीय है। सांसद श्री शर्मा ने कहा कि आज के युग में ड्रोन तकनीक की ट्रांसपोर्टेशन, एग्रीकल्चर, सूचना एवं प्रसारण में महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रोजेक्ट पंख के माध्यम से जिले के युवाओं को रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे।

 

*मील का पत्थर साबित होगा प्रोजेक्ट पंख -विधायक संदीप जायसवाल*

 

– विधायक संदीप जायसवाल नें ड्रोन के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि ड्रोन प्रशिक्षण का नवाचार अपने आप में महत्वूपर्ण प्रक्रिया है। इससे कटनी में रोजगार के अवसरों की नई शुरूआत होगी। साथ ही उन्हें भविष्य में और आगे बढ़ने का अवसर दिलाने के मामले में प्रोजेक्ट पंख मील का पत्थर साबित होगा। नित नये प्रयोग या नयी खोजे प्रयासों का ही नतीजा है। इसके पहले जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा ने भी प्रशिक्षण शुभारंभ को संबोधित किया।

 

*ड्रोन क्षेत्र मे युवाओं का बेहतर भविष्य – श्री मनु श्रीवास्तव*

 

– प्रमुख सचिव स्किल डेवलैपमेंट श्री मनु श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के दौरान वर्चुअली जुडकर कटनी में प्रोजेक्ट पंख का शुभारंभ किये जाने पर कलेक्टर अवि प्रसाद की सराहना करते हुए कहा कि ड्रोन के क्षेत्र में युवाओं का भविष्य उज्जवल है। श्री श्रीवास्तव ने कम राशि मे आई.टी के कोर्स उपलब्ध करानें हेतु किये जा हरे प्रयासों की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए सभी युवाओं को अच्छी तरह से इस प्रोजेक्ट का लाभ लेनें की बात कही।

 

*ड्रोन प्रशिक्षण से मिलेंगे रोजगार के अवसर – कलेक्टर*

 

– कलेक्टर अवि प्रसाद ने कहा कि जिले के युवाओं को ड्रोन क्षेत्र में रोजगार के बहुआयामी अवसरों हेतु पूर्णतः बहुउद्धेशीय योजना की जरूरत महसूस की जा रही थी ताकि युवओं का न केवल ड्रोन तकनीक का आधारभूत प्रशिक्षण मिले बल्कि इंडस्ट्री की जरूरत के मुताबिक उन्हे इस क्षेत्र में कार्य करने हेतु प्रेरित करनें का भी माध्यम बन सके। इसके लिए जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से करीब 1 करोड रूपये की लागत से अत्याधुनिक संसाधनों और सुविधाओं से युक्त लैब व प्रशिक्षण कक्ष बनाया गया है। उन्होेने ड्रोन प्रशिक्षण के प्रथम सत्र के सभी 240 प्रशिक्षाणार्थियों को शुभकामना देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया।

 

*प्रोजेक्ट पंख लोगों के लिए सराहनीय कदम – श्री संजीव शंकर*

 

– कार्यक्रम के दौरान वर्चुअली जुडे प्रोजेक्ट पंख की तकनीकी क्रियान्वयन एजेंसी ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन सह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री संजीव शंकर ने प्रोजेक्ट पंख को प्रारंभ किये जाने हेतु कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा दिये गए योगदान की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कटनी जिले के लिए प्रोजेक्ट पंख एक सराहनीय कदम है। ड्रोन एक एक्साईटेड इंड्रस्टी है इसका दैनिक दिनचर्या में महत्वपूर्ण योगदान है। प्रोजेक्ट पंख लोगों मे जागरूकता पैदा कर रोजगार उपलब्ध कराने हेतु सफल कदम है। इससे लोगों के कौशल में वृद्धि होगी।

 

*मैपिंग, सर्विलांस एवं एग्रीकल्चर ड्रोन रहे मुख्य आकर्षण का केंद्र*

 

– उद्घाटन समारोह के अवसर पर लैब में मैपिंग, सर्विलांस एवं एग्रीकल्चर सेक्टर में उपयोग होने वाले उन्नत ड्रोन स्थापित किये गए, जो आगंतुकों के आकर्षण का केंद्र रहे । साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक द्वारा स्वचालित उड़ान भरने वाला ड्रोन भी प्रदर्शित किया गया । विधायक संदीप जायसवाल एवं कलेक्टर अवि प्रसाद ने ड्रोन तकनीक के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का बारीक से निरीक्षण कर बच्चों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की । इस दौरान उपस्थित क्षात्र क्षात्राओ ने भी ड्रोन लैब में स्थापित उपकरणों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकर ड्रोन सिम्युलेटर के माध्यम से ड्रोन चला कर भी देखा ।

 

*कलेक्टर ने की प्रशिक्षणार्थियों से वन-टू-वन चर्चा*

 

– कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर अवि प्रसाद ने प्रशिक्षणार्थियों के बीच पहुंचकर ड्रोन तकनीक प्रशिक्षण में उनकी रुचि के संबंध में चर्चा की। प्रशिक्षण प्राप्त कर ड्रोन उडाने क प्रति रोमांचित होने वालों में कृषि उपज मंडी में हम्माल, हाउस वाईफ, फोटो ग्राफर सहित शासकीय पालिटेक्निक कॉलेज में कम्प्यूटर फैकेल्टी के छात्र शामिल है। इस दौरान प्रशिक्षण को लेकर छात्र- छात्राओ में उत्साह देखने योग्य था और जिले में ही इस उन्नत तकनीक के निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था करने हेतु कलेक्टर श्री अवि प्रसाद के प्रति आभार प्रकट किया।

 

*अतिथियों ने स्वयं थामा अपने हाथों में ड्रोन का रिमोट*

 

प्रोजेक्ट पंख कार्यक्रम के दौरान टीम द्वारा आंगन्तुकों को ड्रोन की उड़ान प्रदर्शित की जा रही थी । इसी दौरान विधायक संदीप जायसवाल, जि़ला पंचायत अध्यक्षा सुनीता मेहरा एवं कलेक्टर अवि प्रसाद ने रिमोट थाम कर ड्रोन उड़ाने का अद्भुत अनुभव लिया ।

 

– कार्यक्रम के दौरान डिप्टी कलेक्टर राकेश चौरसिया, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग हरी सिंह ठाकुर, ई-गवर्नेंस जिला प्रबंधक सौरभ नामदेव, प्राचार्य शासकीय पालिटेक्निक कॉलेज सहित छात्र छात्राओं, युवाओं एवं नागरिकों की उपस्थिति रही।

Related posts

अवैध उत्खनन की आशंका पर सीआईएसफ बीसीसीएल के सहयोग से पुलिस ने अवैध मुहाना बंद कराया

MPCG NEWS

सफाई मित्रों के बेहतर भविष्य के लिये शासन स्तर पर प्रयास करेगें — महापौर

MPCG NEWS

वर्षों बाद रोशनी से जगमगायेगा शिवाजी बालाजी नगर

MPCG NEWS

Leave a Comment