window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); आखिर क्यों होता है लिवर खराब,लिवर खराब होने पर इसकी पहचान के लक्षण देखे  - MPCG News

आखिर क्यों होता है लिवर खराब,लिवर खराब होने पर इसकी पहचान के लक्षण देखे 

आखिर क्यों होता है लिवर खराब, इसकी पहचान के लक्षण देखे

 

लिवर खराब होने की स्थिति और उसकी विस्तृत जानकारी देखें

 

लिवर,,।हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह विभिन्न कार्यों में मदद करता है जैसे खाद्य पचाने, विषाक्त पदार्थों को निकालने और रक्त संचार को नियंत्रित करने में। लिवर कमजोर होने से कई समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको इस लेख में लिवर खराब होने के बारे में बताएँगे।

दौड़भाग एवं खराब दिनचर्चा के कारण आजकल लिवर के खराब होने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच एक शोधकर्ता डेविड ब्रेनर , एमण्डी, सैनफोर्ड बर्नहैम प्रीबिस के अध्यक्ष और सीईओ, और तातियाना किसेलेवा, एमण्डी, पीएचण्डी, यूसी सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में सर्जरी के प्रोफेसर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं का एक समूह द्वारा एक अध्ययन में लीवर के खराब होने एवं उसमें सुधार को लेकर समाधान का दावा किया जा रहा है। लिवर मायोफाइब्रोब्लास्ट्स,कोशिकाएं जो लिवरस्कार ऊतक बनाती हैं,साथ ही नए शोध से पता चलता है कि अगर सही स्थितियां मौजूद हों तो लीवर फाइब्रोसिस को उलटा किया जा सकता है।

 

शोध में पाया गया है

शोध में पाया गया है कि मायोफाइब्रोब्लास्ट सामान्य, स्वस्थ लिवर में मौजूद नहीं होते हैं,लेकिन अत्यधिक शराब के सेवन जैसी पुरानी लिवर की खराबी के जवाब में सक्रिय होते हैं। अंदर ही अंदर लीवर डेमेज करने वाली प्रतिक्रिया हेपेटिक स्टेलेट कोशिकाओं ,एचएससी, के सक्रियण को ट्रिगर करती है, जो अपेक्षाकृत दुर्लभ, निष्क्रिय, विटामिन.भंडारण करने वाली कोशिकाओं से प्रोलिफ़ेरेटिव मायोफाइब्रोब्लास्ट में परिवर्तित हो जाती है जो निशान बनाने वाले प्रोटीन का स्राव करती हैं।

ऐसी स्थिति में लीवर के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। ये मायोफाइब्रोब्लास्ट गैर-कार्यात्मक निशान ऊतक का एक चिकन तार बनाना शुरू कर देते हैंए जो समय के साथए गाढ़ा बनता जाता है और एक दूसरे से जुड़कर लिवर को खराब कर देता ।

 

लिवर खराब की पहचान

 

लिवर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अत्यधिक शराब पीना, विषैले तत्वों से संपर्क करना, उच्च रक्तचाप, असावधानी से दवाओं का सेवन करना आदि। इन सभी कारणों के कारण लिवर का संक्रमण हो सकता है जो अधिक समय तक न ठीक होने पर लिवर की क्षमता को खराब कर सकता है।

 

लिवर खराब की पहचान करने के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं जो निम्नलिखित हैं:

 

पीलिया: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा और आँखों का सफेद हिस्सा पीले रंग का हो जाता है।

उल्टी या बुखार: लिवर के खराब होने के कारण आप उल्टी और बुखार की शिकायत कर सकते हैं।

थकावट और असंतुलित महसूस होना: लिवर के खराब होने के कारण आप थकावट और असंतुलित महसूस कर सकते हैं।

भूख नहीं लगना: लिवर के खराब होने के कारण आपको भूख नहीं लग सकती है।

पेट में दर्द या सूजन: लिवर के खराब होने के कारण आपको पेट में दर्द या सूजन की शिकायत हो सकती है।

लिवर मजबूत करने के उपाय

यदि आप अपने लिवर के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो चुकंदर अपने आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन सब्जी है। चुकंदर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो एक विटामिन जैसा यौगिक है जिसका उपयोग लिवर ऊर्जा पैदा करने के लिए कर सकता है। अपने आहार में चुकंदर को शामिल करने से आपको अपने लिवर को साफ करने में मदद मिल सकती है और इसे बेहतर ढंग से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। लिवर मजबूत करने के उपाय में ये सबसे कारगार उपाय है।

Related posts

*मध्यप्रदेश का 53 वा जिला बना मऊगंज*

MPCG NEWS

आज कुल 08 अभ्यर्थियों ने लिया फॉर्म 12 अभ्यर्थी ने फॉर्म किया जमा

MPCG NEWS

केंद्र सरकार भरेगी निर्धन कैदियों का अर्थदंड जमानत राशि जमा न कर पाने वालों का मांगा ब्योरा

MPCG NEWS

Leave a Comment