window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); अधिकारी की मिली भगत से राशन वितरण में हो रहा बड़ा गोलमाल। - MPCG News

अधिकारी की मिली भगत से राशन वितरण में हो रहा बड़ा गोलमाल।

ग्रामीणों को बेवकूफ बनाकर राशन में कर रहे बड़ी हेरा फेरी

जुन्नारदेव।   राकेश कुमार बारासिया

सबका साथ सबका विकास का नारा लगाने वाली सरकार में ग्रामीणों के साथ राशन ठेकेदारों द्वारा छल किया जा रहा है एवं खाद्य आपूर्ति अधिकारी के साथ मिली भगत होने के कारण बड़े कारनामो को भी अंजाम दिया जा रहा है और ग्राम के ग्राम वासियों को धड़ल्ले से बेवकूफ बनाया जा रहा है ग्राम पंचायत छाबड़ा से प्राप्त एवं मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों का कहना है कि राशन वितरणकर्ता द्वारा लोगों को गुमराह एवं बेवकूफ बनाकर राशन वितरित किया जा रहा है। हाल ही में राशन की गाड़ी लेकर ग्राम बिजौरी पहुंचे राशन वितरण कर्ताओं को ग्राम के लोगों ने यह कह कर वापस कर दिया कि हमें पिछले कई महीनो से राशन नहीं मिला है अगर आप हमें जनवरी-फरवरी और मार्च इन तीन महीना का राशन देंगे तो हम राशन लेंगे अन्यथा आप वापस चले जाएं। राशन की गाड़ी ग्राम बिजोरी से लौट गई और कल दिनांक 28 मार्च 2024 को राशन की दुकान से ग्रामीणों को राशन वितरित किया गया, जिसमें सभी लोगों को 2 महीने फरवरी और मार्च का राशन दिया गया। वहीं कुछ ग्राम के दबंग लोगों को 3 महीने जनवरी-फरवरी और मार्च का राशन राशन वितरण कर्ता द्वारा दिया गया। जिसकी जानकारी लगते ही ग्रामीणों में आक्रोश उत्पन्न हो गया। ग्रामीणों का कहना है राशन वितरण कर्ता ग्रामीणों के साथ अन्याय कर रहे हैं किसी को दो महीने का राशन एवं किसी को 3 महीने का राशन वितरण कर रहे हैं। ग्राम पंचायत छाबड़ा के सरकारी उचित मूल्य की दुकान से पहले भी ऐसी शिकायतें मिलती रही हैं की कई ग्रामीणों को राशन खत्म हो गया है कहकर वापस भेज दिया करते थे। इसी क्रम में कल की घटना ने रौद्र रूप ले लिया। आज उचित मूल्य के दुकान पर पहुंचे ग्रामीणों ने आक्रोश में आकर राशन बांटने वाले को राशन नहीं बांटने दिया। अपने साथ हो रहे अन्याय एवं हक की लड़ाई के लिए सभी ग्रामीण इकट्ठा होकर शोर मचाने लगे।

काफी वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर कतिया समाज के अध्यक्ष राकेश कुमार बारासिया द्वारा मौके पर पहुंचकर मामले को संज्ञान में लिया गया एवं लोगों से आक्रोश का कारण पूछा गया तो ग्रामीणों ने कहा कि हमारे साथ अन्याय हो रहा है। राशन कार्ड की जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि ग्रामीणो को माह दिसंबर एवं जनवरी का राशन भी नहीं मिला है, समस्त ग्राम वासियों को केवल फरवरी और मार्च महीने का ही राशन दिया जा रहा है पिछले दो महीने दिसंबर और जनवरी का राशन किसी को उपलब्ध नहीं कराया गया, लेकिन ग्राम के ही कुछ दबंगों को जनवरी-फरवरी और मार्च इन तीन महीनो का राशन मिलने के बाद ग्रामीणों में गुस्सा फूट पड़ा।

 

कतिया समाज के अध्यक्ष द्वारा राशन बांटने वालो से बात की गई तो उन्होंने बताया कि भोपाल से केवल फरवरी का ही काउंटर खुला था इसलिए केवल फरवरी और मार्च का ही राशन दिया गया है। ग्रामीणों के बढ़ते आक्रोश एवं राकेश बारासिया से बातचीत करने के बाद राशन बांटने वालों ने कहा कि हम कहीं से भी राशन की व्यवस्था करके समस्त ग्राम वासियों को जनवरी का भी राशन प्रदान कर देंगे। आदिवासी अंचल में निवास करने वाले ग्रामीणों को पूर्ण रूप में जानकारी न होने के कारण राशन वितरणकर्ता ग्रामीणों के साथ बड़ा गोलमाल कर रहे हैं। ग्राम पंचायत छाबड़ा में आदिवासी समुदाय के साथ कतिया समाज के लोगों का भी निवास है समाज के साथ हो रहे हैं अन्याय को लेकर राकेश बारासिया द्वारा सहकारी उचित मूल्य के ठेकेदारों से बात कर जल्द ही एक-दो दिनों के अंदर जनवरी माह का राशन कैसे भी करके ग्रामीणों को देने के लिये कहा गया। इसके बाद राशन ठेकेदार द्वारा राशन देने के लिए सहमति दर्ज कराई गई तब कही जाकर सभी ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ।

खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदारों की मिली भगत के कारण ज्यादातर ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, हाल ही में ग्राम बिलावर कला में भी पिछले दिनों शिकायत प्राप्त हुई थी कि वहां भी ग्रामीणों को सही ढंग से राशन नहीं दिया जा रहा है कुछ लोगों को तो राशन रहने के पश्चात भी राशन खत्म हो गया है कहकर लौटा भी दिया जाता है। जब उनसे कहा जाता है कि राशन तो अभी है तो फिर हमें क्यों नहीं दिया जा रहा है तो वह कह देते है यह राशन स्कूल के समूह वालों के लिए है।

खाद्य आपूर्ति अधिकारी जुन्नारदेव।

फोन लगाया गया परंतु फोन रिसीव नहीं किया गया।

Related posts

जिला परिसर सहित तहसील न्यायालयों में 14 सितम्बर शनिवार को लगेगी नेशनल लोक अदालत

MPCG NEWS

नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर ने किया ठंड से बचाव की मांग गणमान्य व्यक्ति रखे ठंड से बचाने में जरूरतमंदों का ख्याल

MPCG NEWS

ऑनलाइन घोषित होंगा विवेकानंद एकेडमी के परीक्षा परिणाम।

MPCG NEWS

Leave a Comment