window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP का महुआ अब लंदन में बिकेगा, दो सौ टन महुआ 110 रुपए किलो की दर से होगा निर्यात - MPCG News

MP का महुआ अब लंदन में बिकेगा, दो सौ टन महुआ 110 रुपए किलो की दर से होगा निर्यात

3 गुना अधिक होगा मुनाफा

भोपाल। मध्यप्रदेश का महुआ अब विदेशों में भी सप्लाई किया जाएगा। प्रदेश के महुए को लंदन एक्सपोर्ट किया जाएगा। एमपी से 200 टन महुआ 110 रुपये प्रति किलो की दर से लंदन निर्यात होगा। पिछले साल के अंत में 9वें अंतर्राष्ट्रीय वन मेला में लंदन की M/S O- Forest की भारतीय इकाई मधुवन्या के साथ करार हुआ था।

राज्य लघु वनोपज संघ सप्लाई के लिये उमरिया, अलीराजपुर, नर्मदापुरम, सीहोर, सीधी और खंडवा जिला यूनियन के साथ एग्रीमेंट साइन कर रहा है। वनमंडल में महुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रूपये प्रति किलो है। लघु वनोपज 35 रूपये प्रति किलो का महुआ 110 रूपये प्रति किलो की दर से लंदन एक्सपोर्ट करेगा। जिससे तीन गुना अधिक मुनाफा होगा।

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में महुआ अधिक मात्रा में मिलता है। इसका इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने में किया जाता है। महुए से डिश भी बनाई जाती हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश में मिलने वाले महुए की डिमांड देशभर में होती है। लेकिन अब इसकी डिमांड विदेशों में भी होने लगी है।

Related posts

MP में ठंड का बड़ा आतंक: स्कूलों में छुट्टी, स्कूलों का बदला समय

MPCG NEWS

MP मौसम अलर्ट: कई जिलों में बारिश का अलर्ट, प्रदेश में इस दिन होगी मानसून की एंट्री

MPCG NEWS

IPO खुलने से पहले ही 80 रुपये प्रीमियम पर पहुंच गया भाव, लिस्टिंग पर हो सकता है जबरदस्त मुनाफा

MPCG NEWS

Leave a Comment