window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP मौसम अलर्ट: कई जिलों में बारिश का अलर्ट, प्रदेश में इस दिन होगी मानसून की एंट्री - MPCG News

MP मौसम अलर्ट: कई जिलों में बारिश का अलर्ट, प्रदेश में इस दिन होगी मानसून की एंट्री

भोपाल। मध्यप्रदेश का मौसम लगातार बदल रहा है. कहीं बारिश तो कहीं गर्मी से लोग अभी भी परेशान हैं. प्रदेश में जहां एक तरफ प्री-मानसून (Pre-Monsoon) का दौर जारी है. वहीं दूसरी तरफ कुछ संभागों में गर्मी से लोग परेशान हैं और तपिश बरकार है. इधर मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है.

प्रदेश में मानसून (Monsoon 2024) के आने का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक प्रदेश में 5 मौसम प्रणालियां भी सक्रिय हैं. हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. जिसके चलते राजधानी भोपाल और इंदौर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

17-18 जून तक Monsoon की होगी एंट्री

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में मानसून 17-18 जून तक प्रवेश कर सकता है. इससे पहले प्रदेश में प्री-मानसून (Pre-Monsoon Acitve) एक्टिव है. IMD ने भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के देवास, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, आगर मालवा, शाजापुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, जबलपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बालाघाट, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, नीमच, गुना, अशोकनगर, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, रायसेन, सीहोर, और भोपाल में बारिश को लेकर अलर्ट जारी है.

इन जिलों में लू का अलर्ट

वहीं प्रदेश के रीवा और ग्वालियर संभाग में तपिश बरकरार है. मंगलवार को सबसे अधिक तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रीवा में दर्ज किया गया. सिंगरौली में 44.3, सीधी में 44, सतना में 43.3, ग्वालियर में 42.8, शहडोल में 42.4, खजुराहो में 41.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ, जबकि पचमढ़ी में 34.8 डिग्री सेल्सियस सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. IMD ने बुधवार को सिंगरौली और सीधी जिले में कहीं-कहीं लू चलने की चेतावनी जारी की है.

कई राज्यों में पहुंच चुका है Monsoon

गौरतलब है कि कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, समेत देश के कई राज्यों में मानसून की एंट्री हो चुकी है. मंगलवार को एमपी के धार जिले में शाम को गरज-चमक के साथ बारिश हुई.

Related posts

कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ से हार्ट अटैक-ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

MPCG NEWS

MP ब्रेकिंग: प्रचार के दौरान BJP प्रत्याशी का विरोध, जमकर सुनाई खरी-खोटी, वार्डवासी बोले- नहीं किए वादे पूरे

MPCG NEWS

BJP समर्थित सरपंच समेत 11 लोग गिरफ्तार, एमपी में गांजा तस्करी करते पकड़ाए नेताजी

MPCG NEWS

Leave a Comment