window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); लौट रहा है दोना पत्तल का जमाना बस हमें ईमानदारी से पहल करना है बेगमगंज एसडीएम सौरभ मिश्रा की अनूठी पहल दोना पत्तल बैंक - MPCG News

लौट रहा है दोना पत्तल का जमाना बस हमें ईमानदारी से पहल करना है बेगमगंज एसडीएम सौरभ मिश्रा की अनूठी पहल दोना पत्तल बैंक

लौट रहा है दोना पत्तल का जमाना बस हमें ईमानदारी से पहल करना है बेगमगंज एसडीएम सौरभ मिश्रा की अनूठी पहल
दोना पत्तल बैंक
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

रायसेन।अभी सिर्फ धार्मिक आयोजन में होने वाली कन्याभोज भोजभंडारे के लिए और चाय की दुकान पर डिस्पोजल का उपयोग नहीं होगा।बेगमगंज शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने एवं आम नागरिकों को स्वस्थ रखने का डिस्पोजल मुक्त बनाने की दिशा में एसडीएम बेगमगंज सौरभ मिश्रा ने सराहनीय कदम उठाया है। शहर की चाय की दुकानों पर कप-प्लेट कांच के गिलास या कुल्हड़ से ही चाय दी जाएंगी।
डिस्पोजल की जगह अब से दोना पत्तल बैंक का शुभारंभ किया गया है। बेगमगंज शहर को डिस्पोजल मुक्त करने के लिए दोना पत्तल बैंक चालू कराई है ।यह दोना पत्तल बैंक एक अनूठी बैंक का शुभारंभ हुआ। इस बैंक को खोलने का मुख्य उद्देश्य शहर में डिस्पोजल का चलन को धीरे-धीरे बंद करना है ।शादी में बर्थडे में लोग डिस्पोजल की बजाय दोना पत्तल का उपयोग करेंगे। इसलिए तहसील परिसर में एक कक्ष में दोना पत्तल बैंक खोली गई है ।इसमें लोगों को रियायती दर पर दोना पत्तल उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बैंक के जरिए लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे ।दोना पत्तल बैंक आम लोगों के लिए चालू कर दी गई है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए! दोना पत्तल यूज करने के बाद स्वत: ही नष्ट हो जाते हैं ।और खाद बनाकर जमीन को उपजाऊ बनाते हैं और पर्यावरण भी प्रदूषित नही होता।और यदि गाय भैंस या अन्य जानवर इन दोना पत्तल को खा भी लेता है। तो उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा! लौट रहा है दोना पत्तल का जमाना बस हमें ईमानदारी से पहल करना है ।हमारी जमीन को स्वस्थ,एवं स्वच्छ रखने के लिए एसडीएम सौरव मिश्रा की अनूठी पहल
डिस्पोजल गिलास
खराब और रिसाइकल की गई प्लास्टिक से बनाए जाते हैं। खराब और रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बने गिलास में गर्म चाय या कॉफी डालने से उसमें से जहरीली रासायन निकलती है। जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है। प्लास्टिक के पैकेटों में मिलने वाली चीजें भी आपको कैंसर दे सकती हैं।
दोना पत्तल बैंक का उद्घाटन होते ही बैंक हुआ खाली हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष संतोष राय ने लगभग 2000 दोना पत्तल खरीदे और निशुल्क हिंदू उत्सव समिति कार्यालय से नवदुर्गा उत्सव पंडालों पर वितरण किए। जिससे उनमे होने वाले कन्याभोज और भंडारे में उपयोग होगा उन दोनों पत्तल का!
बेगमगंज शहर के नागरिक होने के नाते आये हम सभी मिलकर ये शपथ ले कि न हम डिस्पोसल का उपयोग करेंगे और न ही करने देंगे। और अपने शहर बेगमगंज को डिस्पोसल मुक्त करेंगे.

Related posts

कलेक्टर दुबे ने सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए निर्देश

MPCG NEWS

नगर के 18 वार्डों के लिए मध्य प्रदेश मीडिया संघ द्वारा आयोजित किया जा रहा क्रिकेट टूर्नामेंट

MPCG NEWS

नहीं थम रहा भ्रष्टाचार का कारोबार, एक और पटवारी 12000 की रिश्वत लेते लोकायुक्त की गिरफ्त में।

MPCG NEWS

Leave a Comment