window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों को गंभीरता से लेकर समयावधि में निराकृत करें- कलेक्टर दुबे - MPCG News

सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों को गंभीरता से लेकर समयावधि में निराकृत करें- कलेक्टर दुबे

सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों को गंभीरता से लेकर समयावधि में निराकृत करें- कलेक्टर दुबे
टीएल बैठक में कलेक्टर दुबे ने सीएम हेल्पलाईन तथा विभागीय गतिविधियों की समीक्षा
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा सीएम हेल्पलाईन तथा विभागीय गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर दुबे ने विभागवार सीएम हेल्पलाईन की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि सीएम हेल्पलाईन नागरिकों की समस्याओं के निराकरण का महत्वपूर्ण माध्यम है। अधिकारी इसे गंभीरता से लें तथा सीएम हेल्पलाईन प्रकरण प्राप्त होते ही निराकरण की कार्यवाही की जाए।
बैठक में कलेक्टर दुबे ने विभागवार सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान डी ग्रेड में शामिल अनुसूचित जाति कल्याण विभाग शिक्षा विभाग वन विभाग स्वास्थ्य विभाग तथा योजना एवं सांख्यिकी सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए आगामी सात दिवस में शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के साथ प्रकरणों को निराकृत कर ए ग्रेड में आना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन की मासिक ग्रेडिंग में जिन विभागों के कारण जिले की ग्रेडिंग प्रभावित होगी वह कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उन्होंने अधिकारियों को प्रतिदिन कार्यालय स्तर पर सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर दुबे ने बैठक में समर्थन मूल्य पर धान तथा सोयाबीन के विक्रय हेतु किसान पंजीयनों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतिम तिथि के पूर्व अधिक से अधिक किसान भाईयों का पंजीयन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा धान उपार्जन की पंजीयन तिथि 14 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है तथा सोयाबीन उपार्जन हेतु पंजीयन की तिथि 20 अक्टूबर निर्धारित है। इसका विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार कराया जाए। बैठक में कलेक्टर दुबे ने कहा कि शासन द्वारा जिन सेवाओं के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है वह सेवाएं नागरिकों को निर्धारित समयावधि में मिलें यह सुनिश्चित किया जाए। नागरिकों के आवेदन अनावश्यक रूप से लंबित ना रहे आवेदन प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाए।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर दुबे ने जिले में पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्य प्रगति की जानकरी लेते हुए सीएमएचओ को कार्य में गति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान बनाने का कार्य पूर्ण किया जाए। इस कार्य की ग्राम स्तर से जिला स्तर तक प्रतिदिन मॉनीटरिंग की जाए। महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में शासकीय आंगनवाड़ी भवनों में मरम्मत सहित अन्य कार्य की आवश्यकता होने पर प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए गए। बैठक में कृषि शिक्षा पीएचई पीडब्ल्यूडी महिला बाल विकास सहित अन्य विभागों की समीक्षा करते हुए दिशा-निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया डिप्टी कलेक्टर मनीष शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

प्रधानमंत्री आवास के नाम पर हितग्राहियों को चुना लगा रही नगरपालिका

MPCG NEWS

*मतदाता जागरुकता अभियान के तहत निगमाध्यक्ष मनीष पाठक नें किया बुजुर्गों का सम्मान शत प्रतिशत मतदान करनें हेतु किया जागरुक*

MPCG NEWS

एकीकृत शाला शासकीय हाई स्कूल बरेलीपार में आज प्रवेश उत्सव का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

MPCG NEWS

Leave a Comment