window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); 9 साल से न्यायालय में चल रहा केश, 62 पेशी के बाद भी नहीं मिला इंसाफ - MPCG News

9 साल से न्यायालय में चल रहा केश, 62 पेशी के बाद भी नहीं मिला इंसाफ

उम्र के अंतिम पड़ाव पर सेवानिवृत्ति कोल इंडिया कर्मचारी

जुन्नारदेव —

सेवानिवृत्ति कोल इंडिया कर्मचारी संघ समिति की प्रेस कॉन्फ्रेंस स्थानीय ग्राम पंचायत डूंगरिया कार्यालय में संपन्न हुई, जहां पर सेवानिवृत कर्मचारियों ने वेकोली प्रबंधन द्वारा प्रदाय की जा रही पेंशन को लेकर सवाल उठाए हैं। सेवानिवृत कर्मचारियों ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में पेंच कान्हान क्षेत्र के लगभग 18000 से 20000 परिवार है जो वेकोली की पेंशन प्रदाय की जाने वाली योजना को लेकर आर्थिक रूप से खासे से प्रभावित है। जिन्हें रिवाइज्ड पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है ना ही भारत शासन के पेंशन नियमों के अनुसार उन्हें पेंशन प्रदान की जा रही है। समूचे देश में 5 लाख पेंशनर एवं पीड़ित परिवार है। हाई कोर्ट में 2015 से वेकोली पेंशनर द्वारा केस दर्ज कराया गया है, जो की फास्ट बेंच में केश डाला गया था, किंतु लगभग 63 पेशी के बाद भी फैसला नहीं आया है।
सेवानिवृत्ति पेंशनर्स ने कहा है कि हमनें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और न्यायपालिका में कई बार निवेदन करने के बाद भी पेंशन सुविधा का लाभ नहीं दिया गया है, जिसका लगातार उल्लंघन किया जा रहा है। हर 3 साल में पेंशन रिव्यू करना और पेंशन देना पेंशन एक्ट में लिखा गया है किंतु इसकी खुली अवहेलनायक की जा रही है भारत सरकार के पास फंड नहीं होने संबंधी बात सुप्रीम कोर्ट में कही गई थी जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने फंड रिलीज कर लाभ दिए जाने के निर्देश दिए थे किंतु आज दिनांक तक कोई लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।
समाज का चौथा स्तंभ बनेगा हमारी आवाज — कोल इंडिया सेवानिवृत्ति पेंशन कर्मचारी समिति ने कहा है कि हम सभी जगह से हार चुके हैं अब हमें सिर्फ समाज के चौथे स्तंभ पत्रकारों से ही उम्मीद है जो हमारी आवाज बनेंगे और हमारी मांगों को सरकार तक पहुंचाएंगे। उन्होंने देश के सभी पत्रकारों से उन्हें न्याय दिलाने की मांग की है। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सेवानिवृत्ति कोल इंडिया कर्मचारी संघ के अध्यक्ष एस एल यादव, महामंत्री अरविंद ओक्टे, कोषाध्यक्ष ओपी बिसन्दर, हामिद खान, ओपी सोनी, जीएस चौहान, वासुदेव राऊत, मोहम्मद नाजिम, कैलाश माथनकर, आरसी घोष सहित बड़ी संख्या में सेवानिवृत्ति में कोहली कर्मचारी संघ समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Related posts

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बैतूल को दी 1008 विकास कार्यों की सौगात

MPCG NEWS

महापौर श्रीमति प्रीति संजीव सूरी ने पांच वार्डों के विकास में लगभग 4 करोड 69 लाख का दिया तोहफ

MPCG NEWS

आबकारी विभाग ने जिला में अवैध मदिरा परिवहन, संग्रहण तथा विक्रय की सघन जांच की

MPCG NEWS

Leave a Comment