window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); ऊंची जाति के लोगों में नहीं संविधान और कानून का डर। देश में आज भी पनप रहा जातिवाद। अनुसूचित जाति की महिला के साथ ठाकुर समाज के लड़के ने की डंडे से मारपीट। - MPCG News

ऊंची जाति के लोगों में नहीं संविधान और कानून का डर। देश में आज भी पनप रहा जातिवाद। अनुसूचित जाति की महिला के साथ ठाकुर समाज के लड़के ने की डंडे से मारपीट।

जुन्नारदेव।      राकेश कुमार बारासिया

जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत डुगरिया में रहने वाली एक अनुसूचित जाति कतिया समाज की महिला के साथ पास में ही रहने वाले ठाकुर समाज के नेपाल सिंह पिता हीरा सिंग ठाकुर नामक लड़के द्वारा मारपीट का मामला सामने आया है। जिसमें नेपाल सिंह ठाकुर द्वारा अनुसूचित जाति महिला को जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए मां बहन की गाली देकर डंडे से केवल इस बात के लिए पिटा गया है क्योंकि वह मंदिर में जाकर साफ सफाई करती है। नेपाल सिंह ठाकुर का कहना है कि तुम नीच जात के लोग हो मंदिर में साफ सफाई नहीं कर सकते। जिसकी शिकायत महिला द्वारा डूंगरिया चौकी में की गई थी। जिसमें महिला को गंभीर चोटें आई है जिन जगहों पर डंडे से मारपीट की गई है उन जगहों पर डंडे के निशान रह गए हैं। घटना 20/6/2024 की बताई जा रही है लेकिन तीन-चार दिन बीत जाने के बाद भी डुंगरिया चौकी में कोई कार्यवाही नहीं हुई जिसके बाद कतिया समाज के पदाधिकारीयों सहित महिला के बयान अनुसार थाना जुन्नारदेव में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है जिसमे महिला ने अपने बयान में बताया कि मैं वर्षा नागवंशी मस्जिद मोहल्ला डुगरिया न. 05 में रहती हूं, कक्षा बारहवी तक पढ़ी लिखी हूं। मै करीब 04 साल से मेरे मायके में मेरी माँ मुन्नीबाई बानवशी के साथ रहती हूं। नेपाल सिंह ठाकुर मेरे ही गाव में रहता है जो अच्छे से जानता पहचानता है कि मैं हरिजन समाज की हूं। मै दिनाक 20.06.2024 को शाम के समय गाव के बडी काली माता मंदिर में पूजा पाठ व सफाई करने गई थी मैं मंदिर में सफाई कर रही थी तो मंदिर के पुजारी सुशील मिश्रा ने मुझे बोले कि आप रहने दो मै सफाई कर लूगा। तो मैने मंदिर में आरती की और रात करीब 8.00 बजे अपने घर वापस जा रही थी तब सीडियों के नीचे मुझे नेपाल सिंह ठाकुर की मा मिली। जिन्होने मुझे बोली कि बेटा टार्च का उजाला दिखा दे, तो मैने मोबाईल का टार्च जला कर उसे नेपाल सिंह ठाकुर के घर तक लेकर आई। तो नेपाल सिंह ठाकुर मुझे पूछा कि क्या हो गया तो मैने बताई कि पुजारी जी मुझे मंदिर में सफाई नहीं करने दिये खुद ही मदिर की सफाई किये है। तो नेपाल सिंह ठाकुर मुझे मा बहन की गंदी गंदी गालियां देकर बोले कि तू नीच जात कि है तू मंदिर में सफाई क्यों करेगी, ऐसा कहकर नीच कतिया की जातिगत गालियां देने लगा तो मैने उसे गाली देने से मना कि तो नेपाल सिंह ठाकुर ने वहीं रखा डंडा उठाकर डंडे से मुझे मारपीट किया। मारपीट से मुझे कमर में, पुढे मे, दाहिने हाथ भुजा में, बाये हाथ की उगली में चोटे लगी है नेपाल सिंह ठाकुर ने मुझे धमकी दिया कि दोबारा मुझसे उलझी तो जान से खतम कर दूंगा। फिर मैं जैसे तैसे घर जा रही थी उसी समय मुझे ढूंढते हुए मेरी मां मुत्रीबाई बानवशी मिली तो मैने उन्हें घटना की पूरी बात बताई तब मेरी मां मुझे अपने साथ घर लेकर गई। बाद में मैने घटना की बात गीता ठाकुर, सुनीला नागवंशी, मीता काकोडिया को बताई हू। नेपाल सिंह ठाकुर की धमकी से मैं बहुत डरी हुई थी और घर में सिर्फ मेरी बुजुर्ग माँ है, इसलिये मैने मेरे रिश्ते के मामा दिलीप राकसे निवासी घोडावाडी को घटना की बात बताई। तब आज दिनांक 24/6/2024 को मामा दिलीप राकसे घर आये तो मैं उनके साथ रिपोर्ट करने थाना आई हू रिपोर्ट करती हूं कार्यवाही की जाए।

महिला द्वारा दिए गए बयान में उसने स्पष्ट कहा है की जाती सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए मुझे जान से मारने की धमकी भी दी गई है, अतः मुझे डर है नेपाल सिंह ठाकुर मेरी हत्या न कर दे। इसलिए वह जल्द से जल्द नेपाल सिंह ठाकुर की गिरफ्तार की मांग कर रही है। प्राप्त एवं मिली जानकारी के अनुसार यह भी बताया जा रहा है कि पुलिस चौकी डूंगरिया में कार्यवाही न होने का कारण सत्ताधारी नेताओं का नेपाल सिंह के प्रति संरक्षण भी है, जिसकी वजह से बीते 5 दिनों में अभी तक भी नेपाल सिंह की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। जुन्नारदेव थाने में रिपोर्ट दर्ज करने के बाद महिला को आसपास एवं जिले के सत्ताधारी नेताओं के समझौते के लिए फोन आ रहे हैं, जिस पर समझौते की बात कही जा रही है। महिला का कहना है की अगर समय रहते नेपाल सिंह पर कोई कार्यवाही नहीं होती है तो वह जिला छिंदवाड़ा एस.पी. कार्यालय एवं अनुसूचित जाति, जनजाति थाने में जाकर शिकायत करेंगे।

Related posts

CM हेल्पलाइन को ठेंगा दिखा रहे बैतूल जिले के उच्च अधिकारी, समय सीमा 7 दिन की और 2 साल में भी निराकरण नही

MPCG NEWS

Betul Crime: सरकारी अस्पताल से मासूम बच्ची को ले जा रहे दो युवक पकड़ाए

MPCG NEWS

Betul News: चोरी की रेत का अवैध परिवहन कर रही ट्रेक्टर ट्राली जप्त, केस दर्ज

MPCG NEWS

Leave a Comment