window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); सुबह से खिली तेज धूप, दोपहर में बादलों ने बढ़ाई उमस, शाम को बादलों की गड़गड़ाहट के बीच हुई जोरदार बारिश - MPCG News

सुबह से खिली तेज धूप, दोपहर में बादलों ने बढ़ाई उमस, शाम को बादलों की गड़गड़ाहट के बीच हुई जोरदार बारिश

दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी

रायसेन।

बीते करीब एक सप्ताह से आसमान पर रोज- रोज छा रहे काले भूरे रंग के बादलों के बीच रविवार शाम को शहर में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जोरदार बारिश हुई। इसके पहले सुबह से खिली तेप धूप की वजह से लोग गर्मी और उमस से बेहाल नजर आए।रविवार को सुबह करीब9जे दोपहर करीब 1 बजे बाद तक बिजली विभाग ने मेनटेनेंस के बहाने बिजली कटौती भी की गई।जिससे लोग उमस भरी गर्मी से बैचेन हो उठे।बिजली कटौती को लेकर लोग बिजली कंपनी के अधिकारियों की मनमानी उदासीनता को कोसते हुए नजर आए।
अचानक से रविवार को दोपहर3 बजे के बाद आसमान पर बादल छाए और शाम 5.28 बजे से अचानक बारिश का दौर शुरू हो गया। शुरुआत में 8 से 10 मिनटसे20 मिनट तक तेज बौछारें पड़ी। इसके बाद करीब 6.30 बजे कभी तेज तो कभी रिमझिम पानी बरसता रहा। इस दौरान मौसम विभाग ने 2.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की है। इससे गर्मी व उमस से बेहाल लोगों को थोड़ी राहत मिल गई। रविवार को अधिकतम तापमान 40.6 और न्यूनतम 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।जबकि इसके पूर्व शनिवार को अधिकतम तापमान 42.1 और न्यूनतम 29.1 डिग्री रहा था।

सुस्त पड़ी मानसून की चाल, 22 जून के बाद दे सकता है दस्तक….टिटहरी ने दिए 4 अण्डे अच्छी बारिश होने के संकेत

मौसम विज्ञान केंद्रके प्रभारी डॉ एसएस तोमर के अनुसार मानसून की रफ्तार सुस्त है। मानसून मप्र और महाराष्ट्र के बोर्ड तक पहुंच चुका है। वहीं पर इसकी रफ्तार कमजोर हो गई है। अरब सागर व बंगाल की खाड़ी दोनों ब्रांच कमजोर होने से अगले 3 से 4 दिन तक बाद मानसून फिर से सक्रिय होगा। पहले तक रायसेन जिले में 18- 19 जून को मानूसन के दस्तक देने की संभावना थी। वह अब आगे बढ़ गई है। रायसेन में मानसून 4 से 5 दिन बाद यानी 23-24 जून तक मानसून की आमद होगी।टिटहरी पक्षी ने कौरी मोरी पहाड़ी के एक मुरम खदानके गड्ढे में 4 अण्डे दिए हैं।इससे किसानों के मुताबिक अच्छी बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं।

Related posts

परमपिता जगत के परमात्मा के सिवाय किसी की औकात नहीं कि भारत देश को हिन्दु राष्ट्र घोषित कर दे जब समय आएगा तो परमात्मा पूरे जगत को हिन्दुराष्ट्र कर देगें-पं मुरलीधर महाराज

MPCG NEWS

शासकीय महाविद्यालय जुन्नारदेव द्वारा नमामि गंगे परियोजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया

MPCG NEWS

*शासकीय हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में मासिक मूल्यांकन परीक्षा 26 अगस्त से*

MPCG NEWS

Leave a Comment