window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); मूंग बेचने दोबारा स्लॉट नहीं हो रहे बुक जिले के 50 मूंग खरीदी केंद्रों पर - MPCG News

मूंग बेचने दोबारा स्लॉट नहीं हो रहे बुक जिले के 50 मूंग खरीदी केंद्रों पर

मूंग बेचने दोबारा स्लॉट नहीं हो रहे बुक जिले के 50 मूंग खरीदी केंद्रों पर
2060 किसानों से 22 हजार क्विंटल हुई मूंग खरीदी

*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

रायसेन।जिला प्रशासन द्वारा जिला विपणन विभाग के जरिए अन्नदाताओं की मूंग खरीदी के लिए जिले में समर्थन मूल्य पर 50 खरीदी केंद्र तय कर दिए गए हैं।जिले के ज्यादातर मूंग केंद्र गड़बड़झाले के झमेले में पड़ गए।इसीलिए जिले की बाड़ी तहसील क्षेत्र मेंसिलेगना सहित अन्य खरीदी केंद्रों की किसानों द्वारा शिकायत मिलने पर राज्यमंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने औचक निरीक्षण कर समिति प्रबंधकों की जमकर फटकार लगाते हुए खरीदी का बिगड़ा ढर्रा सुधारने की नसीहत दी थी।इधर जिला विपणन अधिकारी नीरज भार्गव ने बताया कि रायसेन जिले में50 मूंग खरीदी केंद्र बनाए गए हैं।अभी तक किसानों से 22 हजार क्विंटल मूंग खरीदी की जा चुकी है।50 हजार मीट्रिक टन मूंग खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उन्होंने बताया कि मूंग खरीदी के लिए नियुक्त निजी कंपनी के प्रतिनिधि सुपर वाइजर सागर पाटीदार सहित नीरज भार्गव मूंग खरीदी केंद्रों पर निरीक्षण कर समिति प्रबंधकों को सख्त हिदायत दी कि मानक स्तर की मूंग खरीदी जाए तो बेहतर होगा।मूंग की खरीदी 24 जून से 31 जुलाई तक होना है।
समर्थन मूल्य पर अभी तक 2260 किसानों से मूंग की खरीदी की गई है। इतने ही किसानों से 22 हजार क्विंटल मूंग खरीदा गया है। मूंग बेचने जिले के किसानों ने पंजीयन कराया है। स्लॉट बुक करने 21 जुलाई आखिरी तारीख तय की गई है। इस दौरान किसानों को मूंग की तुलाई कराना है।
शासन प्रशासन के नए आदेश के बाद दोबारा मूंग बेचने के लिए किसानों को शासन ने सुविधा दी है। किसानों को इसके लिए दोबारा स्लॉट बुक कराना होगा। लेकिन स्लॉट बुक नहीं होने से किसान परेशान हो रहे हैं और बढ़े हुए उत्पादन के हिसाब से मूंग नहीं बेच पा रहे हैं। किसानों के विरोध प्रदर्शन के बाद शासन ने प्रति हैक्टेयर मूंग खरीदी आठ क्विंटल से बढ़ाकर 12 क्विंटल की है। इसके लिए किसानों को दोबारा स्लॉट बुक कराना पड़ेगा। लेकिन किसान जब दोबारा मूंग बेचने के लिए स्लॉट बुक करा रहे हैं तो यह नहीं हो पा रहा है। किसानों ने बताया कि शासन स्तर से मूंग खरीदी में संशोधन कर प्रति हैक्टेयर 12 क्विंटल के आदेश जारी कर दिए हैं।
ऐसे में जिन किसानों ने पहले आठ क्विंटल के हिसाब से मूंग बेच दी है,वे दोबारा स्लॉट बुक कराकर बाकी की मूंग बेच सकते हैं।लेकिन स्लॉट बुक नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में शासन ने जो नया आदेश जारी किया हैं, इससे किसानों को कोई फायदा नहीं मिलेगा।

किसान जाग्रति संगठन के संरक्षक इरफान जाफरी प्रमुख राजेन्द्र बाबू राय रज्जु भैय्या,किसान नेता हरनाम सिंह जाट ने बताया स्लॉट बुक नहीं होंगे तो किसान मूंग नहीं बेच सकेंगे। खरीदी के लिए स्लॉट बुक कराने की अंतिम तारीख भी नजदीक आ रही है। पहले ही केन्द्र देरी से बनने से खरीदी में देरी हुई है और अब समस्या आ रही है। स्लॉट बुक होना चाहिए। कृषि विभाग के सहायक उपसंचालक एनपी सुमन ने बताया किसानों ने इस संबंध में शिकायत की है। हमारे द्वारा वरिष्ठ कार्यालय को किसानों की समस्या को लेकर पत्र लिखा है।

Related posts

मिलावट रक्षा-बंधन त्योहार के दृष्टिगत मिठाई दुकानों की जा रही है सघन जांच मिठाइयों की जांच 4 दुकानदारों को नोटिस, रायपुर प्रयोगशाला भेजे सैंपल

MPCG NEWS

रास्ते और पानी की समस्या को लेकर टिकोदा बड़ाखेड़ा बाघराज और नयाखेड़ा की ग्रामीणों ने सागर भोपाल स्टेट हाईवे पर करीब पौने 1 घंटे किया चक्काजाम

MPCG NEWS

जिलेभर की राशन दुकानों के सेल्समेनों को 5 महीने से नहीं मिला कमीशन, बढ़ी परेशानी विभागीय अधिकारी बने खामोश।

MPCG NEWS

Leave a Comment