window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); पोस्टकार्ड ने किया कमाल: कलेक्टर ने 13 साल के बच्चे को बनाया स्वच्छता का ब्रांड एंबेसडर - MPCG News

पोस्टकार्ड ने किया कमाल: कलेक्टर ने 13 साल के बच्चे को बनाया स्वच्छता का ब्रांड एंबेसडर

छात्र ने पत्र लिखकर कलेक्टर को दिया था सुझाव

कटनी। एक तरफ जहां संचार क्रांति ने चिट्ठी का काम तमाम कर दिया है, तो वहीं दूसरी तरफ एक कागज पर लिखी इबारत को मंजूरी देने पर कलेक्टर को मजबूर कर दिया. जी हां हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश (MP) के कटनी (Katni) जिले की, जहां पर चिट्ठी लिखकर स्वच्छता का सुझाव देने वाले छात्र आशुतोष को कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद (collector Avi Prasad) ने ब्रांड एंबेसडर (brand ambassador of cleanliness) की उपाधि दे दी.

13 साल का आशुतोष कटनी के सीएम राइस स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र है, लेकिन उसने एक पोस्टकार्ड (Postcard) पर स्वच्छता की जिम्मेदारी कैसे निभाई जाए. इसको लिखते हुए सफाई कर्मियों एवं कचरा गाड़ियों के ड्राइवरों को प्रशिक्षण देने की बात कह दी. यह बात कटनी कलेक्टर को भा गई.

कलेक्टर अवि प्रसाद ने बच्चे को बुलाकर पहले तो सम्मानित किया, उसके बाद आशुतोष माणके को ब्रांड एंबेसडर का नियुक्ति पत्र दे दिया. नियुक्ति पत्र में लिखा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय में स्वच्छ भारत मिशन की जागरूकता गतिविधियों को बताएंगे. इसके लिए उन्हें ब्रांड एंबेसडर (brand ambassador) नियुक्त किया जाता है.

बच्चे ने लिखा था कि “नमस्कार मैं आशुतोष माणके शास. सीएम राइज मॉडल उ. मा. विद्यालय में कक्षा 9वीं का छात्र हूं। मेरा आपसे एक अनुरोध और सुझाव है, शहर में बहुत सी कचरा गाड़ी है। जिसमें गीला कचड़ा और सूखा कचड़ा के दो अलग-अलग डब्बे हैं, लेकिन लोग इसके प्रति बिल्कुल जागरुक नहीं है। इसीलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि आप जिले के सभी एमएसडब्ल्यू कार्यकर्ताओं, सफाई कर्मचारियों और सभी कचरा गाड़ी ड्राईवरी का विशेष प्रशिक्षण करवाया जाए। जिसमें उन्हें प्रशिक्षित किया जाए। आशा है कि आप अवश्य मेरे सुझाव पर विचार करेंगे।”

Related posts

MP ब्रेकिंग: छिंदवाड़ा में नाबालिग से दुष्कर्म, दो गिरफ्तार

MPCG NEWS

बड़ी खबर: बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का छोटा भाई गिरफ्तार

MPCG NEWS

सारणी: छात्रों की पढ़ाई रोकने में लगे शिक्षा विभाग के चुनिंदा अधिकारी

MPCG NEWS

Leave a Comment