window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); जिले में इस साल समर्थन मूल्य पर हुई मूंग की बंपर खरीदी* समर्थन मूल्य पर उपार्जित मूंग का किसानों को अब तक 51करोड़ रूपए से अधिक का भुगतान किया गया - MPCG News

जिले में इस साल समर्थन मूल्य पर हुई मूंग की बंपर खरीदी* समर्थन मूल्य पर उपार्जित मूंग का किसानों को अब तक 51करोड़ रूपए से अधिक का भुगतान किया गया

जिला कटनी
संवाददाता एस एन तिवारी

 

कटनी – जिले में इस साल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की बंपर खरीदी हुई है। इस वर्ष जिले के 3 हजार 348 किसानों से रिकार्ड 6 हजार 712 मेट्रिक टन ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन किया गया है।जो पिछले साल की तुलना में 2728मेट्रिक टन अधिक है। कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा समर्थन मूल्य पर उपार्जित ग्रीष्मकालीन मूंग का किसानों को शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित कराने की जा रही निरंतर समीक्षा और प्रयासों की वज़ह से अब तक 52.05करोड़ रूपए के भुगतान के विरुद्ध किसान भाईयों को 51.24 करोड़ रुपए का उनके बैंक खातों में आनलाइन भुगतान किया जा चुका है। जो कुल भुगतान योग्य राशि का 98.44 प्रतिशत है।

जिला विपणन अधिकारी अमित तिवारी ने बताया कि किसानों के शेष आनलाइन भुगतान की प्रक्रिया शासन स्तर से प्रचलित है। दो-चार दिनों के भीतर ही शेष सभी किसानों का भी भुगतान हो जायेगा।
शासन द्वारा इस साल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी दर 7हजार755रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित की गई थी। जबकि पिछले साल यह दर मात्र 7हजार 255रुपये प्रति क्विंटल ही थी। अर्थात इस साल किसानों को मूंग खरीदी पर शासन द्वारा 5सौ रूपए प्रति क्विंटल के मान से अधिक राशि का भुगतान किया गया है। उपसंचालक कृषि मनीष मिश्रा के मुताबिक बीते साल की तुलना में जिले में इस साल ग्रीष्मकालीन मूंग का रकवा और उत्पादन दोनों बढ़ा है। पिछले साल जहां 2 हजार 488 किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग की बिक्री की थी। वहीं इस साल किसानों का यह संख्यात्मक आंकड़ा बढ़कर 3 हजार348 हो गया है। यानी कि समर्थन मूल्य पर मूंग बेंचने वाले पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 860 किसान अधिक थे।जिले में उपार्जित शत-प्रतिशत मूंग का परिवहन किया जा चुका है।

Related posts

MP ब्रेकिंग: दीपावली के दूसरे दिन यहां होता है खतरों का खेल, कमजोर दिल वाले इस वीडियो को ना देखें

MPCG NEWS

चांद पर पिता ने पुत्री को दिया प्लाट का उपहार धरती से चांद की दूरी तय कर बच्ची रहेगी आसमान में

MPCG NEWS

ब्रेकिंग: किसके सिर सजेगा CM का ताज ? 3 राज्यों के CM फेस को लेकर आया नया अपडेट…

MPCG NEWS

Leave a Comment