window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले के गांवों में दिया जल गुणवत्ता प्रशिक्षण - MPCG News

जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले के गांवों में दिया जल गुणवत्ता प्रशिक्षण

जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले के गांवों में दिया जल गुणवत्ता प्रशिक्षण
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

जिले के सांची गैरतगंज तथा बाड़ी विकास खंड के 200 ग्रामों में हुआ प्रशिक्षण
रायसेन
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रायसेन के द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत आईएसए जन कल्याण सेवा समिति जौनपुर (उ.प्र.) को रायसेन जिलेभर के 200 ग्रामों में आईईसी कार्य करने के लिए नियुक्त किया गया है।
जिसके अंतर्गत समिति के द्वारा रायसेन जिले के विकासखण्ड सांची के 75 गांव एवं गैरतगंज के 25 तथा विकास खण्ड बाड़ी के 100 कुल 200 गांवों में विभिन्न गतिविधयां आयोजित की जा रही है। जिसके तहत जल कल्याण सेवा समिति के टीम लीडर विनोद बड़ोदिया के नेतृत्व में टीम के कार्यकर्ताओं के द्वारा जिले चिन्हित गांवों में पहुंचकर गांव में बनाई गई ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति की महिलाओं को स्टॉक होल्डर का एक दिवसीय प्रशिक्षण तथा पेयजल गुणवत्ता की जांच करने फील्ड टेस्ट कीट (एफ टी के ) प्रशिक्षण दिया गया। ताकि वह अपने गांव के पेयजल की शुद्धता की जांच कर पता कर सकें कि वह पीने योग्य है या नहीं।
इसके साथ ही उक्त प्रशिक्षण के माध्यम से समिति के सदस्यों को समिति का उद्देश्य एवं कर्तव्यों के बारे में और 10 प्रतिशत एवं 5 प्रतिशत जन भागीदारी राशि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही जल कर राशि की भी जानकारी दी जा रही है।
बता दें कि जल कल्याण सेवा समिति के द्वारा यह कार्य करीब 2 माह से किया जा रहा था जिसके अंतर्गत समिति के द्वारा रायसेन जिले के सांची गैरतगंज तथा बाड़ी विकास खंड के ग्रामों में सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रायसेन के साथ मिलकर यह कार्य किया गया।

Related posts

मुलताई: 64 दिन में 1800 किमी का पैदल सफर तय कर आज मुलताईं पहुचेगी मां तापी सम्पूर्ण परिक्रमा पदयात्रा

MPCG NEWS

टीएल बैठक में की गई सीएम हेल्पलाईन तथा विभागीय गतिविधियों की समीक्षा

MPCG NEWS

भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का निधन। भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति थे रतन टाटा। पढ़े उनकी जीवन कहनी प्राइम्स सन्देश के साथ।

MPCG NEWS

Leave a Comment