window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); MP का Elon Musk: भोपाल के इंजीनियर ने Bolero को बना दिया Tesla की तरह ड्राइवर लैस, खुद तय करती है अपना रास्ता - MPCG News

MP का Elon Musk: भोपाल के इंजीनियर ने Bolero को बना दिया Tesla की तरह ड्राइवर लैस, खुद तय करती है अपना रास्ता

भोपाल। दुनिया भर में अमीरों की लिस्ट में आने वाले टेस्ला, स्पेस X और एक्स (पूर्व ट्विटर) के मालिक Elon Musk को कौन नहीं जानता। उनकी बनाई ड्राइवर लैस गाड़ी की पूरी दुनिया तारीफ करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में भी एक एलोन मस्क है जिन्होंने महिंद्रा कंपनी की बोलेरो को ड्राइवर लैस गाड़ी में बदल दिया। इस गाड़ी की खासियत है कि यह न सिर्फ बिना ड्राइवर के चलती है, बल्कि अगर गलती से कोई शख्स या अन्य किसी वाहन इसके सामने आ जाता है तो यह गाड़ी खुद ब खुद अपना रास्ता बदल लेगी। फिलहाल इसका सड़कों पर ट्रायल चल रहा है। इस कारनामे को देखने के बाद महिंद्रा कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा भी चौंक गए।

दरअसल यह कारनामा किया है भोपाल के संजीव शर्मा ने जिन्होंने रुड़की IIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। उन्होंने इजरायल और कनाडा के कॉलेजों में भी पढ़ाई की। इसके बाद Swaayatt Robots नाम की कंपनी की शुरुआत की। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने 2015 से 2021 में अपने और अन्य तरीकों से मिलाकर करीबन 60 लाख रुपए खर्च कर टेक्नोलॉजी का ब्लू प्रिंट बनाया। 2021 में उन्हें 22 करोड़ रूपए की फंडिंग मिल गई थी। हाल में उनकी कंपनी का वैल्यू 75 मिलियन डॉलर था (563 करोड़ रुपए) था। 2021 से पहले उन्होंने करीब 30 डेमो सड़क पर कर दिया था।

इस गाड़ी में उन्होंने कई तरह के कैमरे लगाए हैं और सेंसर लगाए हैं जिसकी मदद से यह बिना किसी रुकावट चलता है। साथ ही इससे किसी तरह का कोई हादसा भी नहीं होता है। गियर, स्टेयरिंग और ब्रेक को कंट्रोल करने के लिए उन्होंने खुद का इलेक्ट्रो मेकेनिकल सिस्टम डेवलप किया है। जिससे यह वायर के जरिए चल सके और कंप्यूटर से कनेक्ट हो सके।

इस वीडियो को देखने के बाद उद्योगपति और महिंद्रा कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा भी चौंक गए और इसका एक वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर इसका वीडियो शेयर करते हुए लिखा, पूरे भारत में तकनीकी नवाचार के बढ़ने के प्रमाण। एक इंजीनियर जो अभी तक कोई अन्य डिलीवरी ऐप नहीं बना रहा है। संजीव शर्मा स्तर 5 की स्वायत्तता को लक्षित करने के लिए जटिल गणित का उपयोग कर रहे हैं। मैं जोर-जोर से जयकार कर रहा हूं। और निश्चित रूप से उनकी कार की पसंद पर बहस नहीं होगी।

Related posts

VIDEO: BJP विधायक को ग्रामीणों ने खदेड़ा, झूठे आश्वासन से थे नाराज

MPCG NEWS

*बाघमारा सीओ के आदेश पर राधा चेन्नई आउटसोर्सिंग स्थल पर दूसरे दिन भी हुआ मापी*

MPCG NEWS

कोरिया उप वनमंडल अधिकारी अखिलेश मिश्रा के कार्यकाल को इतिहास के पन्नों में दर्ज किया जाएगा

MPCG NEWS

Leave a Comment