window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); Google की बड़ी कार्रवाई, प्ले-स्टोर से हटाए 2,200 फर्जी लोन एप, सरकार ने दी जानकारी - MPCG News

Google की बड़ी कार्रवाई, प्ले-स्टोर से हटाए 2,200 फर्जी लोन एप, सरकार ने दी जानकारी

गूगल ने एक साल में अपने प्ले-स्टोर से करीब 2,200 फर्जी लोन एप्स को हटाया है. इसकी जानकारी सरकार ने मंगलवार को संसद में दी है. सरकार की ओर से कहा गया कि Google ने सितंबर 2022 और अगस्त 2023 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,200 से अधिक ऐसे लोन एप्स को हटाया है और ब्लॉक किया है जो धोखाधड़ी वाले थे. वित्त राज्य मंत्री भागवत के कराड ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले लोन एप्स को कंट्रोल करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और अन्य नियामकों के साथ लगातार काम कर रही है.

सरकार की ओर से दी गई जानकारी

संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने जानकारी दी कि कैसे सरकार RBI जैसी रेगुलेटरी अथॉरिटीज के साथ मिलकर इन लोन ऐप्स से मुकाबले के लिए काम कर रहा है. IT मिनिस्ट्री के मुताबिक गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच 3500 से 4000 ऐप्स का रिव्यू किया था.

इसके बाद कंपनी ने प्ले स्टोर से 2500 ऐप्स को रिमूव किया था. वहीं सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच फर्जी लोन ऐप्स पर गूगल की कार्रवाई चलती रही. इस दौरान गूगल ने Play Store से 2200 फर्जी लोन ऐप्स को रिमूव किया है. इसके साथ ही गूगल ने प्ले स्टोर पर लोन ऐप्स को लेकर अपनी पॉलिसी भी अपडेट की है.

अब गूगल प्ले स्टोर पर सिर्फ उन्हीं लोन ऐप्स को परमिशन मिलेगी, जो रेगुलेटेड एंटिटी या फिर इन एंटिटी के साथ कोलैबोरेशन में पब्लिश किए जाएंगे. इसके साथ ही दिग्गज टेक कंपनी ने एडिशनल पॉलिसी रिक्वायरमेंट और इंफोर्समेंट को लागू किया है.

Related posts

भैयाथान के समीप ग्राम हरापारा में शासकीय सड़क मद की भूमि पर किए गए अतिक्रमण को तहसीलदार समीर शर्मा के नेतृत्व में व राजस्व पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम के द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई।

MPCG NEWS

VIDEO: जल्लाद बना पति, पत्नी को रस्सी से कुएं में लटकाया, देखे वायरल वीडियो

MPCG NEWS

छिंदवाड़ा: केंद्रीय मंत्री के वाहन का एक्सीडेंट, बच्चा समेत तीन लोगों के गंभीर घायल होने की खबर

MPCG NEWS

Leave a Comment