window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); 4 दिवसीय एफ.एल.एन. प्रशिक्षणशिविर का आयोजन शिवरीनारायण के विद्यालय में संपन्न - MPCG News

4 दिवसीय एफ.एल.एन. प्रशिक्षणशिविर का आयोजन शिवरीनारायण के विद्यालय में संपन्न

शिव शर्मा ब्लॉक रिपोर्टर शिवरीनारायण

विकासखंड नवागढ़ में नई शिक्षा नीति के तहत एफ. एल. एन का चार दिवसीय प्रशिक्षण दो चरणों में जोन क्रमांक 3, शिवरीनारायण में किया गया । इसका प्रथम चरण 10 से 13 जून तक एवं द्वितीय चरण 14 से 17 जून तक रहा । इस प्रशिक्षण के दोनों चरणों के पहले दिन, एनईपी, एनसीएफ, बुनियादी भाषा शिक्षण, हिंदी की पाठ्यपुस्तक, अभ्यास पुस्तिका और शिक्षक संदर्शिका के समग्र उपयोग; दूसरे दिन एनसीएफ के अंतर्गत गणित शिक्षण की रणनीतियां, गणित शिक्षण के चार ब्लॉक, गणित की पाठ्यपुस्तक, अभ्यास पुस्तिका और शिक्षक संदर्शिका के समग्र उपयोग; तीसरे दिन लेखन और उसके प्रकार, बहुभाषी शिक्षण,विद्या प्रवेश, जादुई पिटारा; चौथे दिन पुस्तकालय और 100% बच्चों को कक्षा स्तर पर पहुंचने की योजना के अंतर्गत नवाजतन पर चर्चा की गई। इसके अंतर्गत मुख्यता: यह बताया गया कि बच्चों को सीखना कैसे सिखाना है एवं किन माध्यमों से 100% बच्चों को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता तक पहुंचा जा सकता है।

जहां तक सत्र संचालन की बात रही। तो सत्र बहुत ही सुचारू रूप से चला। साथ ही उपस्थित प्रशिक्षकों ने यह भर्षक प्रयास किया कि ऑनलाइन सत्र में जिन मुद्दों को लेकर बातचीत हो गई थी, उन मुद्दों को यहां कर कर देखा जाए और गतिविधियों के माध्यम से सत्र को आगे बढ़ाई जाए।
प्रशिक्षक के रूप में रोहित कुमार पटेल, खगेश्वर खूंटे, एरावत साहू, धनेश्वर देवांगन,गुरुबचन सिंह एवं सहयोगी के रूप में अजीम प्रेम जी फाउंडेशन से मनीष गुप्ता रहे।
दितीय चरण के द्वितीय दिवस विकासखंड शिक्षा अधिकारी विजय कुमार लहरे द्वारा बेहतर क्रियान्वयन के दिशा निर्देश तथा नई शिक्षा नीति के संबंध में विस्कृत जानकारी दी गई।
द्वितीय चरण के अंतिम दिवस को सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री इंद्रमणि सिंह एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, शिवरीनारायण के प्राचार्य श्री बसंत देवांगन के साथ शासकीय बालक पूर्व माध्यमिक शाला, शिवरीनारायण के प्रधान पाठक श्री ओमप्रकाश शर्मा उपस्थित रहे। जिन्होंने एफएलएन प्रशिक्षण के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा किया।

कुल मिलाकर विकासखंड के इस जोन में सत्र समयानुसार प्रारंभ हुआ और उसमें शिक्षकों की भी भागीदारी सक्रिय देखने को मिली। सत्र की सक्रियता को देखकर यह कहा जा सकता है कि आगामी सप्ताह से शिक्षक एक नई ऊर्जा और उत्साह के साथ स्कूलों में अपनी शिक्षण को और बेहतर बना रहे होंगे।

Related posts

सारणी: लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविरों का शुभारंभ, शहर के 12 वार्डो में केंद्र शुरू

MPCG NEWS

हिंदी दिवस के उपलक्ष में शिक्षक शरद शिववेदी नेपाल से हुए सम्मानित

MPCG NEWS

545 मतदाता घर पर ही करेंगे मतदान घर पर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने गठित दलों को दिया गया प्रशिक्षण

MPCG NEWS

Leave a Comment