window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); सरकारी स्कूलों में भी मनेगी गुरु पूर्णिमा बजट नहीं अपने स्तर से करें इंतजाम - MPCG News

सरकारी स्कूलों में भी मनेगी गुरु पूर्णिमा बजट नहीं अपने स्तर से करें इंतजाम

सरकारी स्कूलों में भी मनेगी गुरु पूर्णिमा बजट नहीं अपने स्तर से करें इंतजाम
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

रायसेन।जिले के सभी सरकारी स्कूलों में भी मनेगा गुरुपूर्णिमा का त्यौहार।लेकिन डीईओ डीडी रजक बोले फिलहाल विभाग में बजट का अभाव है।स्कूल प्राचार्य
शिक्षकअपने स्तर पर गुरुपूर्णिमा मना सकते हैं।
यह रहेगा कार्यक्रम
20 जुलाई शनिवार को प्रार्थना सभा के पश्चात सभी स्कूलों में शिक्षकों द्वारा गुरू पूर्णिमा के महत्व एवं पारंपरिक गुरू-शिष्य संस्कृति पर प्रकाश डाला।, साथ ही प्राचीन काल में प्रचलित गुरूकुल व्यवस्था व उसका भारतीय संस्कृति पर प्रभाव विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित हुई । इसी तरह 21 जुलाई रविवार को सभी स्कूलों में मां सरस्वती व गुरू वंदना कर पूजा-अर्चना की जाएगी। साथ ही इस दौरान गुरूजनों व शिक्षकों का सम्मान होगा। वहीं स्कूलों में गुरू संस्मरण पर गोष्ठी भी आयोजित होगी। यही नहीं इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए साधु-संतों गुरुजनों सेवा निवृत्त शिक्षकों पूर्व छात्रों व गणमान्य नागरिकों भी आमंत्रित को भी आमंत्रित किया जाएगा।
भारतीय संस्कृति व हिंदू परंपरा में गुरू की महत्ता के लिए पहचाने जाने वाला गुरु पूर्णिमा पर्व आगामी 21 जुलाई को जिले भर में विभिन्न संगठन संस्था और राजनीतिक दलों द्वारा मनाया जाएगा। वहीं इस वर्ष यह गुरू पूर्णिमा प्रदेशभर के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में भी मनाई जाएगी। राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी कर दिए हैं। इसे लेकर स्कूलों में भी तैयारियां शुरु हो गई है। डीईओ डीडी रजक ने जिले के सभी स्कूलों को पत्र जारी कर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा है। हालांकि पहली बार यह आयोजन होगा। इसके लिए कोई बजट जारी नहीं हुआ है। इस वजह से डीईओ ने कहा कि स्कूल इंचार्ज अपने स्तर पर सारे इंतजाम करें। कार्यक्रम के तहत 20-21 जुलाई को सभी स्कूलों में गुरू पूर्णिमा पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं।
यहां खर्च होगी राशि
दो दिवसीय कार्यक्रम पर पैसा खर्च होगा। अतिथियों का सम्मान करना है। वहीं गोष्ठी सहित अन्य इंतजामों के लिए खर्च अपने स्तर पर खर्च करना है।

Related posts

बड़ी खबर: MP बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 2024 लोकसभा चुनाव के चलते एक महीने पहले होंगे एग्जाम

MPCG NEWS

MP में ठंड का बड़ा आतंक: स्कूलों में छुट्टी, स्कूलों का बदला समय

MPCG NEWS

सचिव संगठन जिला रायसेन की जनपद स्तरीय बैठक सांची में विभिन्न मांगों को लेकर आयोजित हुई

MPCG NEWS

Leave a Comment