window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); बुजुर्ग अपने अनुभवों से नई पीढ़ी को दिखाते हैं सही दिशा रिश्तों की बुनियाद को देते हैं मजबूती- विधायक डॉ चौधरी - MPCG News

बुजुर्ग अपने अनुभवों से नई पीढ़ी को दिखाते हैं सही दिशा रिश्तों की बुनियाद को देते हैं मजबूती- विधायक डॉ चौधरी

बुजुर्ग अपने अनुभवों से नई पीढ़ी को दिखाते हैं सही दिशा रिश्तों की बुनियाद को देते हैं मजबूती- विधायक डॉ चौधरी
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर रायसेन स्थित जिला दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित

*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

बुज़ुर्ग अपने अनुभवों से समाज और नई पीढ़ी को सही दिशा दिखाते हैं और घर-परिवार में रिश्तों की बुनियाद को मजबूती देते हैं। उनके प्रति प्रेम और सम्मान जरूरी है और उनकी देखभाल हम सबकी जिम्मेदारी है। यह विचार विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर रायसेन स्थित जिला दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।
विधायक डॉ चौधरी ने कहा कि बुजुर्गो की सेवा और सम्मान हमारी संस्कृति है हमारा धर्म है। बुजुर्गो की सेवा से बड़ा कोई पुण्य नहीं है और बुजुर्गो के आर्शीवाद से बड़ा कोई वरदान नहीं है। माता-पिता के कारण ही बच्चे इस दुनिया में आते हैं इसलिए यह उनका धर्म है कि वे माता-पिता की सेवा करें उन्हें सम्मान दें। उन्होंने कहा कि बुर्जुगों का अनुभव सामाज और परिवार के लिए अमूल्य निधि है। हम सभी को उनके अनुभव का लाभ लेना चाहिए। सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे भी कभी बुजुर्ग होंगे और उनकी भी वैसी ही अपेक्षा होगी जैसे आज बुजुर्गो की हम से है। नगर पालिका अध्यक्ष सविता सेन ने कहा कि बुजुर्ग परिवार ही नहीं पूरे समाज के लिए अमूल्य धरोहर होते हैं। वे जीवन भर परिवार और समाज को अपना अमूल्य योगदान देते हैं। उनके पास अनुभव का अनमोल खजाना होता है। बुजुर्गों के अनुभवों से हमें सीखने की कोशिश करनी चाहिए। बुजुर्गों की खुशी
स्वास्थ्य और सम्मान का पूरा ध्यान रखना हमारी नैतिक और सामाजिक जवाबदारी है।
कार्यक्रम में कलेक्टर अरविंद दुबे ने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अपना पूरा जीवन लगा देते है। वह स्वयं अभाव में रहते हुए अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश और उज्जवल भविष्य के लिए अपनी सारी पूंजी लगा देते है। हमारा यह कर्तव्य है जिन बुजुर्गो ने हमारे जीवन में खुशिया भरने के लिए कठिन परिश्रम और संर्घष किया है उनका सदैव सम्मान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अब 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वृद्धजनों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। आवश्यकता पड़ने पर 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों का निजी अस्पताल में निःशुल्क इलाज हो सकेगा। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया तथा उप संचालक सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग मनोज बॉथम ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस आयोजन तथा शासन द्वारा वृद्धजनों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

वृद्धजनों पर पुष्प वर्षा कर और शाल-श्रीफल भेंट कर किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में विधायक डॉ चौधरी द्वारा वयोवृद्ध हल्केराम और जानकी बाई को शतायु सम्मान अंतर्गत शाल-श्रीफल और एक-एक हजार रू की नगद राशि प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में विधायक डॉ चौधरी नगर पालिका अध्यक्ष सविता सेन कलेक्टर दुबे तथा जिला पंचायत सीईओ भदौरिया द्वारा वृद्धजनों पर पुष्प वर्षा की गई और शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया।

वृद्धजनों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर जिला चिकित्सालय में वृद्धजनों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया। जिसमें वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार चिकित्सा परामर्श और दवाईयां वितरित की गईं।

Related posts

छत्तीसगढ़ खेलकूद प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष पद पर नियुक्त किए गए वहीद खान पटना

MPCG NEWS

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत रायसेन नगर में की गई स्वच्छता गतिविधियां

MPCG NEWS

MP में रिश्वत नही देने पर शख्स ने कलेक्ट्रेट में किया अनोखा प्रदर्शन

MPCG NEWS

Leave a Comment