window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); फसलों का डिजिटल क्रॉप सर्वे होगा स्थानीय युवा करेंगे सर्वे अब एक क्लिक पर सामने आ जाएगा फसल का पूरा ब्यौरा - MPCG News

फसलों का डिजिटल क्रॉप सर्वे होगा स्थानीय युवा करेंगे सर्वे अब एक क्लिक पर सामने आ जाएगा फसल का पूरा ब्यौरा

तैयारी: फसलों का डिजिटल क्रॉप सर्वे होगा स्थानीय युवा करेंगे सर्वे
अब एक क्लिक पर सामने आ जाएगा फसल का पूरा ब्यौरा
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

फोटो कैप्शन रायसेन।एक खेत में खड़ी खरीफ सीजन की फसल में कीटनाशक का छिड़काव करते हुए किसान।
रायसेन ।जिले में डिजिटल क्राप सर्वे की तैयारी जिला भू अभिलेख अधीक्षक कार्यालय रायसेन में शुरू हो गई है।भू अधीक्षक कार्यालय में अब जल्द ही जिले के चयनित गांवों फसल सर्वे का काम प्रारंभ हो ने जा रहा है।
इनका कहना है
डिजिटल क्रॉप सर्वे की तैयारी शुरू हो गई है। जिले के 338 हल्कों के 1379 गांवों में यह सर्वे होगा। सर्वे संबंधित गांव के ही युवाओं से कराया जाएगा। युवाओं की चयन प्रक्रिया चल रही है।मुकेश सिंह एसडीएम रायसेन
जिले के गांवों में होने वाली खेती किसानी और यहां की फसलों का ब्यौरा अब एक क्लिक में मिल जाएगा क्योंकि सरकार अब डिजिटल क्रॉप सर्वे करा रही है। यह सर्वे जिले में आगामी एक अगस्त से शुरू होगा। इसमें जिले के सभी 338 हल्कों के 1379 गांवों में गांव- गांव में खेती वाली जमीन और इसमें होने वाली की सारी जानकारी ऑनलाइन की जाएगी।खास बात यह है कि यह डिजिटल क्रॉप सर्वे पटवारी पर निर्भर नहीं रहेगा बल्कि गांव के ही एक युवक द्वारा किया जाएगा जिसका चयन विभाग करेगा। बड़ी बात यह है कि जिस भी रखेगी, उसे इसके बदले मानदेय भी दिया जाएगा। रायसेन जिले में इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मोबाइल से गिरदावरी करने के बाद पटवारी को सिर्फ इसका सत्यापन करना होगा। बताना होगा कि फसल गिरदावरी कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए डिजिटल क्रॉप सर्वे का कार्य भारत सरकार द्वारा कराया जा रहा है। यह प्रत्येक मौसम के लिए लगभग 45 दिन का रहेगा। यानी अभी खरीफ के लिए प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू 15 सितंबर तक चलेगी। डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण को लेकर अभिलेख विभाग द्वारा अफसरों को प्रशिक्षण से जानकारी दे दी गई है।
सर्वे के लिए चयनित होने वाले की योग्यता कम से कम 8 वीं पास होना जरूरी : गांव में डिजिटल क्रॉप सर्वे के लिए जिस युवक का चयन किया जाएगा उसे भुगतान भी दिया जाएगा। जो प्रति खसरा मानदेय भुगतान किया जाएगा।

Related posts

पीएम मोदी की गारंटी पूरी करने एक और बड़ा फैसला

MPCG NEWS

VIDEO: तहसीलदार ने युवक को मारा थप्पड़, कलेक्टर ने किया सस्पेंड, किया लाइन अटैच, आदेश जारी

MPCG NEWS

मूंग खरीदी केंद्रों पर पहुंचे चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल: गड़बड़ी पाए जाने पर वेयरहाउस को किया

MPCG NEWS

Leave a Comment