window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के साथ मिलेगी रोजगारोन्मुखी शिक्षा- राज्यमंत्री पटेल - MPCG News

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के साथ मिलेगी रोजगारोन्मुखी शिक्षा- राज्यमंत्री पटेल

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के साथ मिलेगी रोजगारोन्मुखी शिक्षा- राज्यमंत्री पटेल
रायसेन स्थित स्वामी विवेकानंद शास.महाविद्यालय में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ

*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

 

रायसेन 14 जुलाई 2024
रायसेन स्थित स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ कार्यक्रम लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल तथा सांची विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सविता सेन कलेक्टर अरविंद दुबे महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ इशरत खान भी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में इंदौर में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का एलईडी के माध्यम से लाईव प्रसारण भी देखा गया।
कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री पटेल ने उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास और गुणवत्तापूर्ण तथा रोजगारोन्मुखी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की मंशानुरूप रायसेन सहित प्रदेश के सभी जिलों में 55 महाविद्यालय का प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन किया गया है। इन कॉलेज में विद्यार्थियों को उत्कृष्ट गुणवत्तापरक समग्र समावेशी और रोजगारोन्मुखी शिक्षा मिलेगी।
राज्यमंत्री पटेल ने नवीन शिक्षा नीति के दृष्टिगत प्रारंभ किए गए इन प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में अधोसंरचना विकास भवन विस्तार लैब उपकरण पुस्तकालय खेल सुविधाएं फर्नीचर आदि के लिए राशि स्वीकृत की गई है। साथ ही नवीन पाठ्यक्रम भी स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रमों में प्राचीन और भारतीय परम्परा का ज्ञान भी समाहित किया गया है। इनके माध्यम से विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ भारतीय ज्ञान परंपराओं को जानने और कई रोजगारपरक पाठ्यक्रमों की शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
कार्यक्रम में सांची विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में प्रधानमंत्री की परिकल्पना को साकार करते हुए प्रदेश में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शुरू किए जा रहे हैं। इनमें विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करते हुए गुणत्तापूर्ण और रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के समुचित प्रबंध किए गए हैं। जिससे यह महाविद्यालय प्रदेश को एक नई दिशा प्रदान करेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के नवीन अवसर प्राप्त होंगे। इन कॉलेज में संचालित होने वाले पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर अन्य विद्यार्थियों से प्रतिस्पर्धा करने हेतु योग्य बनाने के साथ ही हजारों साल पुरानी हमारी संस्कृति और भाषाओं के साथ विद्यार्थियों को जोड़ने का कार्य करेंगे। कार्यक्रम में महाविद्यालय के पूर्व छात्र तथा भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश शर्मा तथा महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष मनोज कुशवाह ने भी संबोधित किया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ इशरत खान द्वारा प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में शुरू किए जा रहे नवीन पाठ्यक्रमों तथा सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया गया।

राज्यमंत्री पटेल ने “मप्र हिन्दी ग्रंथ अकादमी” के काउन्टर से क्रय की पुस्तक

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस स्वामी विवेकानंद शास.महाविद्यालय में स्थापित किए गए “मप्र हिन्दी ग्रंथ अकादमी” के काउन्टर का स्वास्थ्य राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने काउन्टर से ‘‘भारत का इतिहास प्रारंभ से 1250 तक‘‘ पुस्तक क्रय की तथा यूपीआई के माध्यम से ऑनलाईन भुगतान किया। कॉलेज में स्थापित इस “मप्र हिन्दी ग्रंथ अकादमी” के काउन्टर पर विद्यार्थियों को मध्यप्रदेश हिन्दी ग्रन्थ अकादमी द्वारा प्रकाशित पुस्तकें समस्त विद्यार्थियों तथा आमजन के लिए रियायती दर पर उपलब्ध रहेंगी।

जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों ने किया पौधरोपण

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस स्वामी विवेकानंद शास.महाविद्यालय में कार्यक्रम के पूर्व एक पेड़ मॉ के नाम अभियान के तहत महाविद्यालय परिसर में लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल सांची विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी नगर पालिका अध्यक्ष सविता सेन कलेक्टर अरविंद दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों द्वारा पौधरोपण किया गया।

Related posts

कॉन्वेंट स्कूल रायसेन की छात्राओं द्वारा पौधे रोपकर दिया हरियाली का संदेश

MPCG NEWS

*वन्य प्राणियों के शिकार पर रोक लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक ने सक्रिय किए मुखबिर*

MPCG NEWS

भगवान झूलेलाल जयंती पर हुए धार्मिक अनुष्ठान

MPCG NEWS

Leave a Comment