window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); टेंपल सिटी में अवैध शराब की बिक्री जोरों पर नहीं हो रही है कोई कार्रवाई, खुले में बिक रही अवैध शराब - MPCG News

टेंपल सिटी में अवैध शराब की बिक्री जोरों पर नहीं हो रही है कोई कार्रवाई, खुले में बिक रही अवैध शराब

 

शिवरीनारायण:-

अंचल में बड़े पैमाने पर महुआ सहित देशी प्लेन शराब बेचने का कारोबार धडल्ले से चल रहा है। शिवरीनारायण के कई प्रमुख जगह पर खुलेआम कच्ची शराब सहित देशी प्लेन शराब बेची जा रही है। शिवरीनारायण क्षेत्र में नहीं थम रहा अवैध शराब की बिक्री शराब कोचियों को समाप्त करने शासन खुद शराब बेच रही है, लेकिन शासन का यह प्रयास नगर में विफल होते नजर आ रहा है। नगर में रोजाना नए नए कोचिए पैदा हो रहे है, नगर में अवैध देशी प्लेन शराब 100 से लेकर 120 रुपए में धड़ल्ले से शिवरीनारायण में शराब बेची जा रही है। शिवरीनारायण नगर में कोचियो को आखिर किसका संरक्षण मिला हुआ है …? जो बेधड़क शराब का कारोबार कर रहे है.. शिवरीनारायण क्षेत्र में अवैध शराब की कोचियागिरी कम होती नजर ही नही आ रही। शराब का कारोबार क्षेत्र में लगातार फल-फूल रहा है। लेकिन आबकारी व पुलिस महकमे की सुस्ती से प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। हाल यह है कि होटल और ढाबे ही नहीं, बल्कि किराना दुकान व फल की बिक्री की ओट में अवैध रूप से शराब बिक्री की जा रही है। होटल ढाबों पर तो बार की तरह ग्राहकों को शराब परोसी जा रही है। अवैध रूप से शराब का कारोबार कर रहे ढाबा व होटल मालिक इस धंधे से चांदी काटने में मशगूल हैं। शाम होते ही होटलें व ढाबे मयखाने बन जाते है। इन ढाबा संचालकों के हौसले इतने बुलंद है कि रात की बात तो दूर ये ग्राहकों को दिन के समय भी खुलेआम शराब परोसने में गुरेज नहीं करते है। ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में आने वाले लोग जाते समय थोड़ी देर होटल व ढाबों रुककर जाम से जाम टकराने के बाद निकलते हैं।

गांव में खुली गुमटियों में भी शराब अब आसानी से मिल जा रही है। इससे जहां ग्रामीण क्षेत्रों का माहौल खराब हो रहा है, वहीं लोग ग्रामीणों की आर्थिक स्थित पर भी इसका असर पड़ रहा है। ग्रामीणों को शराब की लत लग जाने से उनका घरेलू बजट बिगड़ जा रहा है। इसका खामियाजा महिलाओं को उठाना पड़ रहा है। इधर शराब की अवैध बिक्री से महिलाओं व अब स्कूली छात्राओ को सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा है। शराबी उन पर तरह-तरह के अश्लील छीटाकसी करते हैं। इससे छात्राएं स्कूल में जाने से भी हिचकिचा रही है। शराब की अवैध बिक्री से शिवरीनारायण क्षेत्र में क्राइम का ग्राफ बढ़ता दिखाई दे रहा है। इतना कुछ हो जाने के बाद भी पुलिस और आबकारी टीम द्वारा कार्रवाई नहीं किया जाना संदेह को जन्म देता है।

ग्रामीण इलाकों में शराब ने जमाई पैठ

बता दें कि ग्रामीण इलाकों में शराब ने इस कदर अपनी पैठ जमा ली है कि इसकी चपेट में युवा, और नाबालिग बच्चे भी आ रहे है. वहीं गांव में चल रहे अवैध शराब की बिक्री की वजह से इन्हें आसानी से शराब उपलब्ध हो जाता है ऐसे में पुलिस और आबकारी विभाग को इन पर शख्त कार्रवाई करने की आवश्कता है।

ज्यादा नशीली बनाने के लिए मिला रहे जहर

कच्ची शराब महुआ लहान, गुड़ को सड़ाकर उसमें नौसादर मिलाकर कच्ची शराब बनाई जाती है। महुआ या गुड़ जब सड़ जाता है तो इसे बड़े बर्तन में भट्टी पर पकने रख देते हैं। एक नली से बर्तन से भाप बोतल में एकत्र की जाती है यह भाप ठंडी होने पर तरल रूप में आ जाती है। शराब में नशा बढ़ाने के लिए उसमें यूरिया, ऑक्सीटोसिन, बेसरम मिलाते हैं, जो जहरीला होता है। चिकित्सकों के अनुसार केमिकल कम ज्यादा होने पर शराब जहरीली हो जाती है, जो जान भी ले सकती है।

लगातार नहीं होती कार्रवाई
कहीं न कहीं पुलिस और आबकारी विभाग और पुलिस की लापरवाही से यह कारोबार लगातार फल- फूल रहा है। जब शराब खोरी पकड़ने का टारगेट पूरा करना होता है तभी अवैध व कच्ची शराब पकडऩे व नष्ट करने का दिखावे के लिए अभियान चलाया जाता है, मगर मामला ठंडा पड़ते ही अवैध शराब की निगरानी ढीली कर दी जाती है। जिससे फिर से अवैध शराब क्षेत्र में बननी शुरु हो जाती है।

Related posts

सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने के बाद भी मिलती रहेगी बिजली की सब्सिडी

MPCG NEWS

बेगमगंज के जनपद सभागार में संपन्न हुआ पंचायत पदाधिकारीयों के संवेदीकरण

MPCG NEWS

सारनी: चार साल से पत्थर की मार झेल रहा परिवार, पुलिस को भी नही मिला आज तक कोई सुराग

MPCG NEWS

Leave a Comment