window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); झारखंड में भूकंप के झटके, 3.7 की तीव्रता से कांपी धरती - MPCG News

झारखंड में भूकंप के झटके, 3.7 की तीव्रता से कांपी धरती

दुमका झारखण्ड

रिपोर्टर मो० इम्तियाज अंसारी

 

झारखंड में मंगलवार तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 3.7 बताई जा रही है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि, भूकंप के झटके सुबह तीन बजकर 22 मिनट पर महसूस किए गए और इसका केंद्र दुमका जिले से 24 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई पर था. उन्होंने कहा, ‘‘ये हल्के झटके थे. मुझे नहीं लगता कि इस भूकंप से जानमाल को नुकसान हुआ होगा.”

कुछ दिन पहले दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. झटके इतने तेज थे कि घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे. दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद समेत हरियाणा के अन्य शहरों में धरती हिलने की खबर है. हालांकि, भूकंप में किसी नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी. छुट्टी के दिन होने के कारण लोग घरों में ही थे और अचानक कंपन महसूस होने पर वे सभी बाहर की ओर भागे.

क्यों आता है भूकंप?
पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

जानें क्या है भूंकप के केंद्र और तीव्रता का मतलब?
भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है. इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है. कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है. फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है. लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में. यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा.

Related posts

भैंसा चोरी करने व खरीदने वाले 3 आरोपियों को थाना सूरजपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार, चोरी का भैंसा, बिक्री की रकम व परिवहन में प्रयुक्त वाहन जप्त।

MPCG NEWS

स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक

MPCG NEWS

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियों का किया सम्मान*

MPCG NEWS

Leave a Comment