window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); ग्राम पंचायत में एक बार फिर हुआ प्रधानमंत्री आवास का घोटाला। रोजगार सहायक द्वारा हितग्राही के खाते से निकाल लिए गए पैसे और नहीं बना प्रधानमंत्री आवास - MPCG News

ग्राम पंचायत में एक बार फिर हुआ प्रधानमंत्री आवास का घोटाला। रोजगार सहायक द्वारा हितग्राही के खाते से निकाल लिए गए पैसे और नहीं बना प्रधानमंत्री आवास

ग्राम पंचायत में एक बार फिर हुआ प्रधानमंत्री आवास का घोटाला।

रोजगार सहायक द्वारा हितग्राही के खाते से निकाल लिए गए पैसे और नहीं बना प्रधानमंत्री आवास।

तत्कालीन सचिव ने लगाई कलेक्टर से गुहार।

जुन्नारदेव

जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत में वैसे तो घोटाला होना या शासकीय राशि का गबन करना कोई बड़ी बात नहीं। लेकिन फिर भी हाल ही में एक मामला ग्राम पंचायत बीचबेहरी से सामने आया है जिसमें हितग्राही को प्रधानमंत्री आवास का लाभ भी नहीं मिला और उसके नाम से प्रधानमंत्री आवास कागजों में बनाकर पैसे भी निकाल लिए गए। आए दिन पंचायत के शासकीय कर्मचारी द्वारा नए-नए तरीके से शासकीय राशि का गबन करते हुए देखे जा सकते हैं।
हाल ही में पदस्थ तत्कालीन सचिव द्वारा हितग्राही को ध्यान में रखते हुए यह गबन उजागर किया गया है की किस तरह हितग्राही का नाम लिस्ट में दर्शाकर अन्य जगहों के जियो टैग करके हितग्राही के खाते से पैसे निकाल लिए गए निम्नलिखित बिंदुओं पर जानकारी देते हुए तत्कालीन सचिव ने बताया कि बिचबेहरी में वर्ष 2024-25 में ST/SC का लक्ष्य 14 का चयन 13 बिन्दुओं के आधार पर किये जाने हेतू वाटसप गुरूप के माध्यम से आवास प्लस की सूची प्रदाय की गयी ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत पील्हावाड़ी पंच सरपंच एवं उपसरपंच सचिव को ग्राम पंचायत बिचबेहरी के सरपंच सचिव के साथ सयुक्त बैठक कर आवास प्लस की सूची से 13 बिन्दुओं के आधार पर लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहीयों का चयन क्रमवार 14 हितग्राहीओ का किया गया। एवं वाटसप गुरूप के माध्ययम से चयन सूची दिनांक 09/09/2024 को जनपद पंचायत जुन्नारदेव को प्रेषित कर दी गयी। इसके पश्चात आवास पोर्टल से पुनः 14 हितग्राही का मिलान किया गया। जिससे ज्ञात हुआ कि चयन सूची का क्रमांक 2 के हितग्राही भगोति लोवो/कल्याण को वर्ष 2018-2019 में स्वीकृति मिल चुकी है।

यह कि संदीप विश्वकर्मा ग्राम रोजगार सहायक द्वारा हितग्राही का प्रथम जियो टेग किया जिसका छाया चित्र दिखाई दे रहा है। यह कि प्लेथ स्तर का जियो टेग गोपनीय रूप से ग्राम बिचबेहरी के अन्य व्यक्ति दसन माउस्कर का किया गया।

यह कि छतस्तर का जियो टैग ग्राम बिचबेहरी के सुकरलाल के दुकान का जियो टैग किया गया ।

पूर्ण आवास का जियो टैग ग्राम पंचायत में पूर्व से निर्मित शासकीय सामुदायिक भवन बिचबेहरी को स्टोर रूम का किया गया इसका छायाचित्र स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

यह कि संदीप विश्वकर्मा ग्राम राजगार सहायक द्वारा हितग्राही का खाता के स्थान पर किसी अन्य का खाता फीड करवी 1.30,000/- रूपये की राशि हितग्राही को न दिलाकर सीधे गबन किया है।

यह कि संदीप विश्वकर्मा द्वारा गलत नीयत से हितग्राही को राशि वर्ष 2018-19 व 19-20 तक भुगतान नहीं कराया न ही कार्य पूर्ण न कराते हुये कार्य को रोक कर रखा गया

यह कि वर्ष 2021-22 में हितग्राही के खाता के स्थान पर अपने करीबी या अन्य परिचित का खाता आवास पोर्टल पर फीट करके जान-बूझकर राशि गबन किया है।

यह कि सचिव प्रदीप शिववंशी का स्थानांवरण वर्ष 2021 में होने के कारण अन्य पंचायत में पदस्थ हुये के स्थान में गुरुप्रसाद बनवंशी का स्थानांतरण होकर ग्रा० पं० बिचबेहरी में दिनांक 09/09/2021 को पदस्थ हुआ उस समय मुझे पूर्व सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक संदीप विश्वकर्मा द्वारा आवास योजना संबंधी कोई भी नत्थी या सूची नहीं दी गई।

यह कि ग्राम रोजगार सहायक से आवास योजना हेतू मनरेगा योजना दोनो की आईडी पासवर्ड मेरे द्वारा मांगा गया कि मैं पोर्टल से कार्यों का सत्यापन कर सकूं किन्तू रोजगार सहायक के द्वारा आई०डी पासवर्ड देने से मना कर दिया गया और कहा कि मेरे नाम का आईडी पासवर्ड बना है में किसी को भी नहीं दूंगा। दोबारा कभी नहीं मांगना इस कारण मुझे

जानकारी नहीं मिल पायी । यह कि वास्तविकता के अनुसार हितग्राही को लाभ नहीं मिलने के कारण दोबारा चयन सूची में लिया गया किन्तु पोर्टल अनुसार पूर्व में लाभ मिल जाने के कारण 2024-25 में लाभ नहीं मिल सकेगा।

महोदयजी संदीप विश्वकर्मा ग्राम रोजगार सहायक बिचबेहरी द्वारा समस्त जानकारी सचिव से गोपनीय रखते हुये राशि का गबन किया है।

अतः श्रीमान जी से करबद्ध निवेदन है कि गरीब हितग्राही की राशि संदीप विश्वकर्मा ग्राम रोजगार सहायक बिचबेहरी से वसूल कर गरीब महिला हितग्राही को दिलाने की कृपा करे जी एवं जी०आर० के प्रति अनुशासनात्‌मक कार्यवाही करने का कष्ट करेंगे जी।

Related posts

हर्षोल्लास के साथ गरिमामय वातावरण में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस मनेन्द्रगढ़

MPCG NEWS

जुलाई माह में विवाह के छह मुहूर्त 17 जुलाई से चार माह के लिए सोएंगे देव

MPCG NEWS

32 करोड़ की सड़क चढ़ कई भ्रष्टाचार की भेंट पीडब्लूडी के कार्यपालन यंत्री ने कैमरे के सामने बाइट देने से किया इंकार

MPCG NEWS

Leave a Comment