window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); कलेक्टर दुबे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न - MPCG News

कलेक्टर दुबे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

रायसेन 08 जुलाई 2024
जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर अरविंद दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने हेतु किए जा रहे कार्यो और गतिविधियों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर दुबे ने निर्देश दिए कि हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किए गए ऐसे स्थल जहां विगत वर्षो में सड़क दुर्घटना में अधिक मृत्यु या गंभीर रूप से घायल होने की घटनाएं हुई हैं उन हॉट स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने गत बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन में की गई कार्यवाही की भी जानकारी ली।
कलेक्टर दुबे ने कहा कि सड़कों पर बैठने वाले पशुओं को हटाने के संबंध में पशुपालन विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इन पशुओं के मालिकों को समझाईश दी जाए तथा इसके उपरांत भी नहीं मानने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए। साथ ही पशुओं को गौशालाओं में छोड़ा जाए। बैठक में कलेक्टर दुबे तथा पुलिस अधीक्षक विकास शहवाल द्वारा हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हांकित किए गए अमरावद घाटी से लक्ष्मीदेवरी वेयरहाउस तक देवनगर में एसबीआई बैंक से आस्तिक वेयरहाउस तक बेगमगंज में एसबीआई से बस स्टैंड तक बम्होरी में पुलिस थाना से कुण्डाली कोठारी मार्ग तक बरेली में बाग पिपरिया भौडिया बस स्टैंड बरेली कोटपार चौराहा से कोटपार हायर सेकेण्डरी स्कूल गौहरगंज बायपास सहित अन्य हॉट स्पॉट के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु डिवाइडर स्पीड ब्रेकर रिफलेक्टर या संकेत चिन्ह लगाने सहित जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर दुबे ने जिले में ग्रामीण सड़कें जहां हाइवे या मुख्य सड़क से जुड़ती हैं उस स्थान के पूर्व ग्रामीण सड़क पर ही स्पीड ब्रेकर बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्री बसों और स्कूल बसों की जांच करने के भी निर्देश दिए। साथ ही स्कूल कॉलजों तथा सार्वजनिक स्थलों पर यातायात नियमों तथा सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता गतिविधियां आयोजित किए जाने के लिए भी कहा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक विकास शहवाल ने नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने हेतु की जा रहीं गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि अधिकतर वाहनों की दुर्घटनाओं में चालक द्वारा हेलमेट नहीं पहनने सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण मृत्यु या गंभीर चोट की स्थिति बनती है। इसके दृष्टिगत जनजागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को समझाईश दी जा रही है। इसके बाद भी नियमों का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध मोटरयान अधिनियम के तहत सख्ती से कार्यवाही भी की जा रही है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

विस्थापित वनग्राम काँकड़ी में आरोग्य हेल्थ एसोसिएशन भोपाल द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श परीक्षण शिविर लगाया गया।

MPCG NEWS

MP में सीखो कमाओ योजना का पोर्टल नही चलने से नही हो रहा है युवाओं का पंजीयन

MPCG NEWS

*वन्य प्राणियों के शिकार पर रोक लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक ने सक्रिय किए मुखबिर*

MPCG NEWS

Leave a Comment