window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); आर्यन कोल वेनिफिकेसन कंपनी के चरणों मे नत मस्तक है जिला प्रशासन-लालदेव सिंह। - MPCG News

आर्यन कोल वेनिफिकेसन कंपनी के चरणों मे नत मस्तक है जिला प्रशासन-लालदेव सिंह।

नौवे दिन भी भूख हड़ताल पर डटे है किसान।

 

आर्यन कोल वेनिफिकेसन कंपनी के चरणों मे नत मस्तक है जिला प्रशासन-लालदेव सिंह।

 

प्राइम संदेश सीधी,

ब्यूरो राजेश सिंह गहरवार

मझौली उपखंड के ग्राम मूसामूड़ी में टोंको-रोंको-ठोंको क्रांतिकारी मोर्चा की अगुआई में अपनी जमीन और जिंदगी बचाने की जारी जंग में आज 26 सितम्बर 2023 को भूख हड़ताल नौवें दिन भी जारी रही। नौवें दिन मुनिमहेश सिंह गोड़ और पंचम सिंह गोड़ को अधिग्रहित भूमि की मिट्टी का तिलक लगाकर अधिग्रहण प्रभावित किसान हरिकेश्वर सिंह गोड़ के द्वारा  अनशन पर बैठाया गया।

समर्थन में आये सेवानिवृत्त पुलिस एस डी ओ पी एवं अधिग्रहण प्रभावित किसान लालदेव सिंह ने अनशन स्थल पर मौजूद किसानों के समक्ष अपनी बात रखते हुए  बताया कि जबाबदेहों एवं कंपनी ने सांठ-गांठ करके भुमका एवं मूसामूड़ी की भूमियों के अधिग्रहण में ब्यापक धांधली एवं अनियमितता की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के इशारे पर सीधी जिले का प्रशासन आर्यन कंपनी के कौरा के बल पर आर्यन कम्पनी के चरणों मे लेटा है तभी तो अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मझौली द्वारा मेसर्स आर्यन एम्.पी. पॉवर कंपनी से सांठ- गाँठ करके वर्ष 2000-01 में मूसामूड़ी एवं भुमका के 10 आदिवाशियों को बंटन में प्राप्त भूमि के पट्टे को वर्ष 2013 में निरस्त कर दिया गया, जबकि स्वमेव निगरानी का अधिकार अनुविभागीय अधिकारी को है ही नहीं स्वमेव निगरानी का अधिकार कलेक्टर को है। इससे भी बड़ा अपराध यह किया गया है की आदिवासियों के निरस्त बंटन के पट्टे की 22 एकड़ भूमि का भूमिस्वामी मेसर्स आर्यन पॉवर कंपनी को कर दिया गया। आर्यन पांवर कम्पनी हेतु भूमि अधिग्रहण 2011 में किया गया फिर 2013 में कैसे आदिवासियों की बंटन की भूमि का पट्टा निरस्त करके किस कानून के तहत आर्यन पावर कम्पनी के नाम भूस्वामित्व दर्ज किया  गया? इस तरह की तमाम अनियमितताये करके हम आदिवासियों की जमीन लूटी जा रही है जिसका हम किसान विरोध कर रहे है और भूख हड़ताल कर रहे है। इस दरमियान टिकरी के चंद्रभूषण विश्वकर्मा भी मौजूद रहे।

भूख हड़ताल स्थल पर निम्न किसान उपस्थित रहे-राजेश कुशवाहा, शिवकुमार सिंह, गुलाब सिंह, दलाल सिंह, रामचंद्र कुशवाहा, मंगल सिंह, विजय बहादुर सिंह, महावीर सिंह, भगवान सिंह, बालमुकुंद कुशवाहा, कुमार सिंह, राकेश मिश्रा, मनोहर सिंह, नीलभान सिंह, अरविंद सिंह, राम नारायण सिंह, रोशन लाल सिंह विजय बहादुर सिंह रामकुमार आदि।

Related posts

बजरंग दल शौर्य जागरण यात्रा शहडोल विभाग

MPCG NEWS

थाना सूखीसेवानिया पुलिस ने 3 पुराने स्थाई वारंटी को किया गिरफ्तार

MPCG NEWS

वृद्धाश्रम में रह रहे वृद्धों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

MPCG NEWS

Leave a Comment