window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); मध्यप्रदेश सरकार का नवाचार मुख्यमंत्री डॉ यादव ने संपदा 2.0 का किया शुभारंभ जिले में संपदा 2.0 के तहत दस्तावेजों के पंजीयन हेतु सभी तैयारियां पूर्ण - MPCG News

मध्यप्रदेश सरकार का नवाचार मुख्यमंत्री डॉ यादव ने संपदा 2.0 का किया शुभारंभ जिले में संपदा 2.0 के तहत दस्तावेजों के पंजीयन हेतु सभी तैयारियां पूर्ण

मध्यप्रदेश सरकार का नवाचार
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने संपदा 2.0 का किया शुभारंभ
जिले में संपदा 2.0 के तहत दस्तावेजों के पंजीयन हेतु सभी तैयारियां पूर्ण
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से पंजीयन विभाग की नवीन तकनीक पर विकसित सॉफ्टवेयर संपदा 2.0 का शुभारंभ किया गया। मप्र सरकार ने संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर को लागू किया है जिससे दस्तावेजों के पंजीयन की प्रकिया को और अधिक सरल सुविधाजनक और पारदर्शी बनाया गया है।
संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर में क्रेता-विक्रेता के आधार ई-केवायसी के माध्यम से दस्तावेजों का पंजीयन होगा। इसमें प्रत्येक लैंड पार्सल के लिए एक प्रॉपर्टी आईडी बनेगी जिसके लिए राजस्व विभाग ग्रामीण विकास विभाग नगरीय विकास विभाग को पंजीयन विभाग से इंटीग्रेट किया गया है। रायसेन जिले में सभी उप पंजीयन कार्यालयों में संपदा 2.0 के तहत दस्तावेजों के पंजीयन हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। ई-दक्ष केन्द्र में सभी विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों एवं जिले के समस्त सर्विस प्रोवाइडर को इसका प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।
संपदा 2.0 में ई-केवाइसी के माध्यम से पहचान की प्रक्रिया होगी। सम्पत्ति की जीआईएस मैपिंग बायोमैट्रिक पहचान और दस्तावेजों के स्वतः प्ररूपण की सुविधा उपलब्ध होगी। दस्तावेजों का निष्पादन ई-साइन और डिजिटल सिग्नेचर से किया जाएगा। कुछ दस्तावेजों के पंजीयन के लिए उप पंजीयक कार्यालय में व्यक्तिगत उपस्थिति की आवश्यकता नहीं होगी। पंजीयन अधिकारी से संवाद वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। दस्तावेज पंजीयन के दौरान व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए वीडियो केवाईसी का प्रावधान किया गया है जिससे समय की बचत होने के साथ ही प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा। इसके अलावा अब कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने मोबाईल या कम्प्यूटर से ई-स्टाम्प सृजित कर सकेगा। इससे स्टाम्प खरीदने की प्रक्रिया और भी सरल हो जाएगी।

Related posts

जुन्नारदेव के अंबाडा क्षेत्र कर्मवीर कॉलोनी में लगाया स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

MPCG NEWS

हिंदी दिवस के उपलक्ष में शिक्षक शरद शिववेदी नेपाल से हुए सम्मानित

MPCG NEWS

-जिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका महासंघ सीटू संगठन मंडीदीप के बैनर तले बुधवार को दोपहर धरना रैली प्रदर्शन

MPCG NEWS

Leave a Comment