window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत अस्पताल पहुंचाकर गुड समेरिटन होने का दें परिचय - MPCG News

दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत अस्पताल पहुंचाकर गुड समेरिटन होने का दें परिचय

दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत अस्पताल पहुंचाकर गुड समेरिटन होने का दें परिचय
कलेक्टर दुबे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर अरविंद दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने हेतु किए जा रहे कार्यो और गतिविधियों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर दुबे ने कहा कि हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किए गए ऐसे स्थल जहां विगत वर्षो में सड़क दुर्घटना में अधिक मृत्यु या गंभीर रूप से घायल होने की घटनाएं हुई हैं उन हॉट स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने गत बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन में की गई कार्यवाही की भी जानकारी ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज पाण्डे भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर दुबे ने यात्री वाहनों तथा स्कूल बसों की जांच हेतु फिटनेश ड्राइव चलाने के निर्देश दिए। यात्री वाहन तथा स्कूल बस सुरक्षा मापदण्ड के अनुरूप हों उनमें मेडिकल किट हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में ग्रामीण सड़कें जहां हाइवे या मुख्य सड़क से जुड़ती हैं उस स्थान के पूर्व ग्रामीण सड़क पर ही स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं। साथ ही स्कूल कॉलजों तथा सार्वजनिक स्थलों पर यातायात नियमों तथा सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता गतिविधियां आयोजित किए जाने के लिए भी कहा। उन्होंने सड़कों पर बैठने वाले पशुओं को समीपस्थ गौशालाओं में भेजने के लिए कहा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज पाण्डे ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के मामले में हमारा देश सातवे स्थान पर है और सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु के मामले में पहले स्थान पर है। इसका मुख्य कारण दुर्घटना के बाद घायल व्यक्ति को समय पर उपचार नहीं मिलना है। दुर्घटना होने पर घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाया जाएं तो उसकी जान बचाई जा सकती है। इसके लिए नागरिकों को गुड समेरिटन का परिचय देना चाहिए।
पुलिस अधीक्षक पाण्डे ने कहा कि मोटरयान सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को बचाने का कार्य करने वाले गुड समेरिटन (नेक व्यक्ति) को नगद प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। जिससे कि आम जनता प्रेरित होकर मोटर यान सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की जान बचाने में सामने आए और सड़क दुर्घटनाओं में मृत्युदर को कमी लाई जा सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोई भी अशासकीय या शासकीय अस्पताल औपचारिकताओं के नाम पर या अन्य कारणों से इलाज की मनाही या इलाज में देरी नहीं कर सकती है। इसके अलावा घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति के लिए दुर्घटना मामले में गवाह बनना भी बाध्यकारी नहीं है।
बैठक में कलेक्टर दुबे तथा पुलिस अधीक्षक पाण्डे ने जिले में सड़क दुर्घटनाओं के मामले में हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हांकित किए गए विभिन्न स्थलों पर विस्तृत चर्चा करते हुए दुर्घटनाओं को रोकने हेतु आवश्यक कदम उठाने के निर्देश अधिकारयिं को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया अपर कलेक्टर श्वेता पवार सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

शराब दुकान के सामने तीन वाहन आपस मे टकराने से सात लोग घायल ।तीन को विदिशा रिफर किया

MPCG NEWS

नगर में निकली दो किमी लंबी चुनरी यात्रा ।चुनरी यात्रा में उमडी भारी भीड़ ।पुष्प वर्षा कर किया स्वागत ।

MPCG NEWS

स्वास्थ्य कर्मियों के अड़ियल रवैये से मरीज हुए परेशान कोरिया कलेक्टर ने एस्मा एक्ट के तहत 84 स्वास्थ्य कर्मियों को किए बर्खास्त*

MPCG NEWS

Leave a Comment