window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-VQJRB3319M'); अभियान चलाकर बनाए जाएं शेष हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड- कलेक्टर दुबे - MPCG News

अभियान चलाकर बनाए जाएं शेष हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड- कलेक्टर दुबे

अभियान चलाकर बनाए जाएं शेष हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड- कलेक्टर दुबे
कलेक्टर दुबे की अध्यक्षता में टीएल बैठक सम्पन्न
*दैनिक प्राईम संदेश जिला ब्यूरो चीफ राजू बैरागी जिला *रायसेन*

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक सह वीडियो कॉफ्रेंस में कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा सीएम हेल्पलाईन समय सीमा वाले शासकीय पत्रों विभागीय गतिविधियों तथा योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों तथा निराकरण की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी प्रकरण अधिक समयाविध तक लंबित ना रहे। प्रकरण प्राप्त होते ही नियमानुसार निराकरण की कार्यवाही की जाए।
बैठक में कलेक्टर दुबे ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में आयुष्मान पखवाड़ा के तहत संपादित की जा रही गतिविधियों की जानकारी लेते हुए सीएमएचओ को आयुष्मान भारत योजना का विभिन्न माध्यमों से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने और सभी पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर दुबे ने निर्देश दिए कि आगामी 10 दिवस में अभियान चलाकर शेष पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही की जाए। इसके लिए ग्राम स्तर पर दल गठित करने के भी निर्देश दिए गए।
पीएचई विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर दुबे ने जल जीवन मिशन अंतर्गत नल जल योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन 160 ग्रामों में योजनाओं का कार्य 75 से 99 प्रतिशत तक हो गया है उन्हें नवम्बर माह तक पूर्ण करा लिया जाए। इनके अतिरिक्त शेष प्रगतिरत योजनाओं को भी गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर दुबे ने अधिकारियों को ग्रामों का भ्रमण कर पूर्ण हो चुकीं तथा संचालित योजनाओं का अवलोकन करने के भी निर्देश दिए। जिले के सभी ग्रामों में घर-घर नल से जल प्रदायगी सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर दुबे ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान खाद की उपलब्धता तथा किसानों को वितरण की जानकारी लेते हुए कहा कि किसानों को खाद के लिए परेशानी ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को नैनो यूरिया का भी उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
कलेक्टर दुबे ने टीएल बैठक में वीसी के माध्यम से उपस्थित एसडीएम अनुभाग स्तर पर शासकीय गतिविधियों और योजनाओं के क्रियान्वयन की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अधिकारियों तथा एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में शासकीय छात्रावासों का सतत् निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण औपचारिकता ना रहे। अधिकारी छात्रावासों में आवश्यक व्यवस्थाओं का अवलोकन करें। नाश्ता भोजन पर्याप्त रौशनी शुद्ध पेयजल बच्चों का स्वास्थ्य शैक्षणिक परिवेश आदि का अवलोकन करें तथा किसी भी प्रकार की कमी होने पर संबंधितों को अवगत कराएं। बैठक में शिक्षा पीडब्ल्यूडी उद्यानिकी खाद्य आपूर्ति जल संसाधन पंचायत महिला बाल विकास विभाग तथा सामाजिक न्याय सहित अन्य विभागों की समीक्षा की गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ
अंजू पवन भदौरिया अपर कलेक्टर श्वेता पवार एसडीएम मुकेश सिंह सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे। वीसी के माध्यम से अनुभागों से एसडीएम जनपद सीईओ सीएमओ सहित अन्य खण्डस्तरीय अधिकारी बैठक में सम्मिलित हुए।

Related posts

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को दी जा रही है जानकारी

MPCG NEWS

17 सितंबर को सतपाल मलिक इंदौर में

MPCG NEWS

लायंस क्लब क्लब के शपथ ग्रहण समारोह हुआ

MPCG NEWS

Leave a Comment